खेती की उन्नत तकनीक के साथ महिन्द्रा वाहनों की खूबियां समझी किसानों ने

www.krishakjagat.org
Share

भोपालकृषक जगत एवं महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लि. (आटोमोबाइल्स डिवीजन) द्वारा कृषि उपज मंडी हरदा में गत 12 सितम्बर को एक दिवसीय किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राधेश्याम सारन मंडी उपाध्यक्ष रहे।
संगोष्ठी में पधारे सैकड़ों किसानों को जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आर.सी. शर्मा ने जिले में कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए रबी सीजन में कम पानी या एक सिंचाई में पकने वाली गेहूं, चना, सरसों की उन्नत प्रजातियों के बारे में किसानों को उपयोगी सलाह के साथ मिट्टी परीक्षण, बीजोपचार, जैविक खेती, कीट नियंत्रण, अन्तरवर्तीय फसल पद्धति, फसल चक्र, ग्रीष्मकालीन खेतों में गहरी जुताई, संतुलित उर्वरकों का उपयोग, बीज दर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
जिले के मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला से पधारे श्री नारायण पाटिल ने मिट्टी परीक्षण के नमूने लेने की विधि एवं मिट्टी परीक्षण करवाने से खेती की उपज में वृद्धि के बारे में बताया।
वि.खं. हरदा के ग्राम बालागांव के प्रगतिशील जैविक कृषक श्री नन्हें लाल भाटी ने किसानों को जैविक खाद बनाने की विधि एवं जैविक खेती से उत्पादन प्राप्त करने एवं मनुष्य जीवन जैविक के उत्पाद के उपयोग के बारे में उन्नत सलाह दी। कृषि विभाग के डॉ. श्रीचंद जाट, श्री अनिल मलगाया, श्री अनिल गर्ग, श्री गणेश रंजने ने जिले में संचालित योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी एवं किसानों से आग्रह किया कि सभी योजनाओं का विस्तारपूर्वक लाभ लें। आमंत्रित किसान बंधुओं ने कृषक जगत एवं महिन्द्रा की किसान संगोष्ठी की सराहना की और अपेक्षा की कि भविष्य में भी कृषक जगत द्वारा ऐसे ही लाभकारी कार्यक्रम आयोजित होंगे।

महिन्द्रा वाहनों का प्रदर्शन एवं संगोष्ठी आयोजक

देश की अग्रणी एसयूवी कार निर्माता कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लि. के स्थानीय डीलर विन-विन आटोमोबाईल्स भोपाल हरदा से पधारे श्री प्रशांत कुमार गौतम के मार्गदर्शन में संगोष्ठी में पधारे किसानों के सामने सभी मॉडल कारों का प्रदर्शन भी किया गया। जिसका लक्ष्य बाजारों में ग्राहकों तक सीधे पहुंचकर उत्पादों के लिए इंटरफेस बनानाऔर उन तक बेहतर लाभ पहुंचाना श्री गौतम द्वारा कंपनी की विभिन्न स्कीम्स जैसे फेस्टिवल स्कीम आकर्षक फायनेंस, एक्सचेंज ऑफर्स, टेस्ट ड्राइव, लकी ड्रॉ के बारे में बताया गया। संगोष्ठी में कृषक जगत के जिला प्रतिनिधि श्री संजय जाट (खैरवा) श्री ब्रजमोहन जोशी, श्री संदीप राजपूत, श्री दुर्गाप्रसाद लोवंशी उपस्थित थे तथा कार्यक्रम में इनका सराहनीय सहयोग रहा। समापन में सभी अतिथियों एवं संयोजन जिले के ग्रामीण अंचल से आये प्रगतिशील कृषकों का स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान कृषक जगत के विशाल गंगराड़े ने किया एवं आभार क्षेत्रीय समन्वयक श्रवण मीणा एवं रामस्वरूप लोवंशी ने व्यक्त किया।

www.krishakjagat.org
Share
Share