शक्तिवर्धक सीड्स का विक्रेता सम्मेलन सम्पन्न

इंदौर। गत दिनों इंदौर में उत्तर भारत की अग्रणी बीज कम्पनियों में शुमार शक्तिवर्धक हा. सीड्स कंपनी का म.प्र. के विक्रेताओं का मम्मेलन आयोजित हुआ। इस अवसर पर कंपनी के प्रबंध संचालक श्री वेद प्रकाश आर्य, संचालक श्री रजत आर्य, महाप्रबंधक डॉ. रीतेश दारासिंह एवं कृषक जगत के संचालक श्री सचिन बोन्द्रिया, कंपनी के जोनल मैनेजर श्री विशाल दुहन उपस्थित थे।
श्री आर्य ने अपने उद्बोधन में खेती का प्रमुख आधार बीज को बताया। कृषक मुख्य रूप से बीज में अंकुरण, जीवन उत्पादन क्षमता देता है। बीज के साथ-साथ कृषक का खेत अच्छा है एवं मौसम साथ दे तो कृषकों को सही उत्पादन मिल पाता है। शक्तिवर्धक द्वारा उत्कृष्ट बीज का उत्पादन किया जाता है, और प्रयास भी यही रहता है कि कृषक तक सही बीज विक्रेताओं के माध्यम से पहुंचे। आपने बताया कि शक्तिवर्धक अनुसंधान के लिये उत्तर भारत की पहली कंपनी है जिसका पंजीकरण कृषि मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा हुआ है। श्री आर्य ने प्रचलित एवं आने वाली नई किस्मों की विस्तार से जानकारी भी दी।
डॉ. दारासिंह ने कहा कि म.प्र. के किसानों एवं विक्रेताओं का सभी किस्मों को अच्छा प्रतिसाद मिला है। मूंग में विराट वैरायटी कृषकों की पहली पसंद है। कंपनी इस वर्ष विराट गोल्ड के नाम से वैरायटी लांच कर रही है जो पीला मोजेक रहित होगी व अधिक उत्पादन देगी। इस अवसर पर विक्रेताओं से विपणन रणनीति पर भी चर्चा की गई। श्री दुहन ने विस्तार कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए कहा कि कंपनी सरसों व मूंग, उड़द में प्रथम पायदान पर वर्षों से काबिज है। अब गेहूं, अन्य फसल व हायब्रिड सब्जियों के विक्रय में भी मुकाम हासिल करेगी। इस अवसर पर श्री बोन्द्रिया ने कम्पनी प्रबंधन को बधाई देते हुए कहा कि म.प्र. कृषि विकास में देश में अव्वल है, प्रदेश में विस्तार व अनुसंधान को गति देने के लिये संभावनायें बहुत हैं। आपने कंपनी द्वारा किये जा रहे विस्तार प्रयासों की प्रशंसा की।
कार्यक्रम में मूंग की विक्रय स्कीम पर लकी ड्रॉ भी निकाला गया जिसमें विक्रेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसके पूर्व अतिथियों का स्वागत श्री दुहन, श्री पालीवाल आदि ने किया। इस अवसर पर वितरक श्री सुनील गोयल, विक्रेतागण व पत्रकार भी उपस्थित थे।

www.krishakjagat.org
Share