एक्सेल क्रॉप केयर की अनूठी पहल

इंदौर। इन दिनों पूरा देश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान में सहभागी बन रहा है। इसी कड़ी में मुंबई की प्रतिष्ठित कम्पनी एक्सेल क्रॉप केयर लिमिटेड ने अपनी ओर से एक अनूठी पहल करते हुए जानलेवा खरपतवार को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया है।

सर्वविदित है कि गाजरघास (पार्थेनियम) एक जहरीला खरपतवार है जिसके संपर्क में आते ही प्रभावित लाखों व्यक्ति बुखार, दमा, एलर्जी, लाइलाज खुजली का शिकार हो जाते हैं। यह पशुओं के लिए भी घातक है। इस समस्या से मुक्ति के लिए एक्सेल क्रॉप केयर का ‘मेरा 71’ उत्पाद बहुत ही कारगर खरपतवारनाशक है जो जड़ से गाजरघास को खत्म करता है।

वस्तुत: एक्सेल मेरा 71 एक अंत:प्रवाही औषधि है, जो पौधों को पत्तियों द्वारा सोखकर उसकी जड़ में पहुंचकर भोजन बनाने की प्रक्रिया को रोक देती है। इससे गाजरघास सूखने लगती है। शहर से लेकर गांवों तक सड़क के किनारे, खुले मैदानों, खाली प्लॉटों, स्कूल अस्पताल की खाली जगहों पर बड़ी मात्रा में उगी गाजरघास को एक्सेल मेरा 71 का छिड़काव कर इसका समूल नाश करें।

छिड़काव विधि: एक्सेल मेरा 71 का घोल बनाने के लिए साफ पानी लें, इसके लिए स्प्रे पंप प्लास्टिक का और नोजल फ्लेट फेन या काट टाइप का इस्तेमाल करें। एक टंकी में 150 ग्राम/15 लीटर की मात्रा लेकर छिड़काव करें। छिड़काव के समय गाजरघास हरी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए मोबाईल 7869955097 पर संपर्क करें।

www.krishakjagat.org
Share