भूसा किसान व व्यापारियों ने वेबसाइट में करा लिया है पंजीयन : कमिश्नर

Share

होशंगाबाद। नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर उमाकांत उमराव ने नर्मदापुरम् संभाग के हरदा, होशंगाबाद व बैतूल के किसानों से कहा है कि वे फसल कटाई हो जाने के बाद खेत में शेष बची नरवाई को ना जलाएं अपितु नरवाई से भूसा बनाकर अतिरिक्त लाभ कमाएं। उन्होंने समस्त किसानों से कहा है कि वे भूसा क्रय-विक्रय के लिए बनाई गई वेबसाइट पर अपना पंजीयन कराएं और किसी भी स्थिति में नरवाई ना जलाएं क्योंकि नरवाई जलाने से धरती के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।
कमिश्नर ने बताया कि प्रतिदिन भूसा की वेबसाइट पर नर्मदापुरम् संभाग के जागरूक भूसा किसान अपना पंजीयन करा रहे हैं। कमिश्नर ने कहा कि व्यापारी जो किसी भी जिले का हो वो अपना पंजीयन करा कर जिले के निर्धारित कृषि मंडियो में आकर किसानो से भूसा खरीद सकता है। भूसा की कीमत किसान व व्यापारी ही मिलकर तय करेंगे। वेबसाइट के माध्यम से नर्मदापुरम् संभाग के तीनों जिलों के किसान व व्यापारी एक दूसरे से संपर्क कर भूसा क्रय विक्रय की बात आपस में ही तय कर रहे हैं। संयुक्त संचालक किसान कल्याण व कृषि विभाग श्री बी.एल.बिलैया ने बताया कि संभाग के 6 हजार 497 किसानों ने भूसा विक्रय करने के लिए अपना पंजीयन कराया है।
जिनमें होशंगाबाद के 2 हजार 492 किसानो ने, हरदा के 1 हजार 907 किसानो ने एवं बैतूल के 2 हजार 98 किसानो ने अपना पंजीयन कराया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.