ट्रॉपिकल के नैनो कैल – टैग पॉली से मिले रोगों से मुक्ति

Share

इंदौर। ट्रॉपिकल एग्रो सिस्टम (इं.) प्रा. लि. चेन्नई के बॉयलाजिकल उत्पाद नैनो केल तथा टैग पॉली से फसल को रोगों से मुक्ति मिलती है और भरे दानों वाला भरपूर आदान प्राप्त होता है। टैग पॉली एक माइक्रोबियल फॉर्मूला है जो कि विभिन्न प्रकार के फफूंदी व जीवाणु जनित पौध रोगों पर असरकारक है। टैग पॉली इस श्रेणी का प्रथम फफूंदीनाशक है जो कि पौधे के विभिन्न प्रकार के रोगों पर प्रभावशाली ढंग से नियंत्रण करता है। टैग पॉली विभिन्न प्रकार की बैक्टेरिया जनित बीमारियों को भी नियंत्रित करता है। टैग पॉली सभी प्रकार के कीटनाशक एवं पौध वृद्धि रसायनों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसे किसी भी रसायनिक फफूंदीनाशक या बैक्टेरियानाशक के साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
टैग नैनो कैल

  • टैग नैनो कैल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर व सभी प्रकार के द्वितीयक पोषक तत्व जैसे पोटाश, फास्फोरस, जिंक, मैगनीज, फॉरस, कॉपर, कोबाल्ट आदि शामिल हैं।
  • यह उत्पाद जैविक कैल्शियम सम्मिश्रण हैं जो एंजाइम को क्रियाशील बनाकर कोशिका की संख्या में बढ़ोत्तरी एवं फसल का संपूर्ण विकास (आकार व वजन) करता है। द्य यह उत्पाद जैनिक मैग्नीशियम जो कि पौधे को क्लोरोफिल के लिए आवश्यक होता है, पौधे को उपलब्ध कराता है।
  • नैनो कैल पौधे को सल्फर उपलब्ध कराता है जो कि तिलहन व दलहन फसलों में तेल व प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने वाले एंजाइम को क्रियाशील करते हैं।
  • यह उत्पाद कार्बन, प्रोटीन, लेक्टोनेटस व ग्लूकोनेटस के द्वारा मृदा की उर्वरक क्षमता को बढ़ाता है। यह मृदा को सुधारता है व सूक्ष्म तत्वों को मृदा में पनपने में सहायता करता है।
Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.