10 दिसम्बर को किसान सम्मेलनों का आयोजन

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि आगामी 10 दिसम्बर को आयोजित किसान सम्मेलनों में किसानों को फसल बीमा के 4 हजार 400 करोड़ रूपये के दावे के स्वीकृति पत्र वितरित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन वितरण का कार्य सुचारू रूप से चले। यदि कहीं पीओएस मशीन खराब होती है तो गरीबों को राशन वितरण मेन्यूअली किया जाये। कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के प्रयास लगातार जारी रहे।
कलेक्टर-एसपी कान्फ्रेंस में दिये गये निर्देशों की परिणाममूलक समीक्षा की जायेगी।
सम्मेलनों में प्रदेश में फसल बीमा में 20 लाख 50 हजार किसानों को 4 हजार 400 करोड़ रूपये की दावा राशि वितरित की जायेगी। किसान सम्मेलनों में दावा राशि के स्वीकृति-पत्र दिये जायेंगे। साथ ही कृषि आय को दोगुना करने का रोडमेप प्रस्तुत किया जायेगा। किसान सम्मेलन के दौरान कृषि प्रदर्शनी और मेले का आयोजन किया जायेगा।
कांफ्रेंसिंग में बताया गया कि आगामी 12 दिसम्बर को मुरैना में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन, 15 दिसम्बर को देवास में घुमक्कड़ जातियों का सम्मेलन, 21 दिसम्बर को बड़वाह में अनुसूचित जनजाति सम्मेलन, 22 दिसम्बर को छिन्दवाड़ा में वन समितियों का सम्मेलन, 26 दिसम्बर को रीवा में युवा सम्मेलन तथा 28 दिसम्बर को मंडला में        स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *