Industry News (कम्पनी समाचार)

मालवा फ्रेश कंपनी बनाएगी अपना पोर्टल ऑन लाइन बिकेंगे मसाले-सब्जियां

Share

उज्जैन। उज्जैन संभाग के किसानों ने जहां अपने फल उत्पादों को मालवा फ्रेश ब्राण्ड के नाम से देश की मंडियों में उतारा है, वहीं अब एक कदम आगे बढ़कर मसाला और सब्जियों के ऑन लाइन विक्रय के लिये बायर-सेलर प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है।
संभागायुक्त डॉ. रवीन्द्र पस्तोर, विश्वमाता कृषक प्रोड्यूसर कंपनी के किसान श्री भेरूलाल पाटीदार, श्री हरिराम शाह, श्री देवेन्द्र शर्मा एवं पोर्टल विकसित करने वाले एड्वाइजर श्री विकास पाण्डेय का इस पर मंथन जारी है। जहां लाखों किसान एकजुट हो एक फसल का उत्पादन करेंगे, वहां खरीदारों को सुविधा रहेगी कि वे बोवनी के पूर्व ही आवश्यकतानुसार सब्जी और मसाला फसलों का सौदा बड़े पैमाने पर किसान प्रोड्यूसर कंपनियों से कर सकेंगे। किसान प्रोड्यूसर कंपनी अब मालवा फ्रेश एग्रो प्रोडक्ट के नाम से पोर्टल तैयार कर रही है।
जितना एग्रीमेंट : उतना प्रोडक्शन
डॉ. पस्तोर के अनुसार पोर्टल केवल मार्केटिंग के लिये नहीं होगा, बल्कि यह प्रोडक्शन कंपनी का पोर्टल होगा। प्रोड्यूसर कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा कि जितनी मात्रा का एग्रीमेंट वे खरीददार के साथ कर रहे हैं, उतना प्रोडक्शन करके सम्बन्धित को डिलेवरी करना तय हो। इसके लिए तीन पार्टी एग्रीमेंट का फार्मेट, रजिस्ट्रेशन फार्म एवं हिन्दी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जानकारी तैयार की जा रही है। खेत से लेकर गोडाउन तक की सभी गतिविधियों को चिन्हित कर प्रत्येक गतिविधि में लगने वाले व्यय का आकलन करने एवं लागत कम से कम करने प्रयास हो रहे हैं। पोर्टल पर किसानों की बेसिक जानकारी उपलब्ध रहेगी। प्रोड्यूसर कंपनी के किसान के पास कितनी जमीन उपलब्ध है, कितने रकबे में वह मसाला फसल, कितने में सब्जी लगायेगा, यह भी स्पष्ट किया जाएगा।
बोवनी से पहले रजिस्टर्ड होगा ऑर्डर
डॉ. पस्तोर के अनुसार फसल बोने के पहले ही ऑर्डर पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिये। जैसे, कोई आलू खरीददार किस वेरायटी का आलू, कितनी मात्रा में चाहता है, भाव के लिये बेस मंडी क्या होगी, किसानों की संस्था की कैपेसिटी कितनी है, कंपनी का प्रोडक्शन प्लान क्या है, यह जानकारी पोर्टल पर प्रदर्शित होगी। डॉ. पस्तोर किसानों को फायनेंस की व्यवस्था भी करवा रहे हैं। बैंकर्स ये तय करेंगे कि खेती के लिए पैसा कैसे दिया जाए। इसमें एसएफएसी गारंटी का उपयोग भी किया जा सकता है।
सिंहस्थ मेला टारगेट
किसान उत्पादक कंपनियां सिंहस्थ मेला क्षेत्र में जैविक सब्जियां, फल तथा अन्य फसल उत्पाद बेच सकेंगी। इससे लोगों को उत्तम गुणवत्ता के सब्जी-फल मिलेंगे, किसानों को भी अच्छा मुनाफा मिलेगा। किराए की दुकानों के लिये किसान उत्पादक कंपनियां मेला कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं।
सांवरिया किसान बाजार
किसानों की उत्पादक कंपनी सांवरिया किसान बाजार जावरा, खाचरौद एवं उन्हेल क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम कर रही है तथा किसानों को अपनी फसलों का अच्छा मुनाफा मिल रहा है। शीघ्र ही यह कंपनी बडऩगर, रतलाम एवं उज्जैन में भी कार्य प्रारम्भ कर देगी।

Share
Advertisements

One thought on “मालवा फ्रेश कंपनी बनाएगी अपना पोर्टल ऑन लाइन बिकेंगे मसाले-सब्जियां

  • Sir ji mujhe fpo ke bare me jankari or register ke kare kitne logo hoti h or kisano ko ke fayda hota h

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *