Uncategorized

बेहतर खरीफ के आसार

Share

नई दिल्ली. देश में खरीफ की बुवाई बड़े पैमाने पर कर ली गई है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के अंदरूनी हिस्सों को छोड़कर देशभर में धान, दलहन और तिलहन की अच्छी फसल के आसार हैं। इस खरीफ सीजन में अब तक गत वर्ष से ज्यादा बुआई हो चुकी है। कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 764.28 लाख हैक्टेयर में बुआई हो चुकी है। किसानों ने इस बार दालों, तिलहन और मोटे अनाज की अधिक क्षेत्र में बुआई की है।
मौसम विभाग के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने बताया कि अब तक देश में बारिश सामान्य से चार फीसदी कम है। जुलाई में बारिश सामान्य से करीब 17 फीसदी कम हुई है।
इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) के उप-महानिदेशक (फसल) जे.एस. संधु ने भी कहा कि दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की कमी 50 फीसदी से ज्यादा है। ऐसे में पानी की कमी का असर इन क्षेत्रों में दालों, मोटे अनाज और कपास की फसलों पर पड़ेगा। अन्य हिस्सों में बुआई जोरों पर है। इस बार किसानों ने दालों, तिलहन और मोटे अनाज की फसलों की बुआई अधिक की है। सरकार ने इस स्थिति को संतोषजनक बताया है। क्योंकि पहले पूरे देश में कमजोर मानसून की बात कही जा रही थी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *