Uncategorized

अविलम्ब करें गेहूँ का भुगतान : श्री खाण्डेकर

Share

जबलपुर। कमिश्नर श्री दीपक खाण्डेकर ने उपार्जित गेहूँ के भुगतान की जिलेवार समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि किसानों को अविलम्ब भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस सिलसिले में पूरी तत्परता बरतनी होगी।
श्री खाण्डेकर यहां कृषि सम्बन्धी बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण होने पर इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए कि कोई भी किसान उपार्जित गेहूँ के भुगतान से वंचित नहीं रहा है। श्री खाण्डेकर ने समितियों को देय भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं को निर्देशित किया। बैठक में कमिश्नर ने गेहूँ की कुल खरीदी तथा अन्य सम्बन्धित मसलों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। उपार्जित गेहूँ के परिवहन की समीक्षा करते हुए श्री खाण्डेकर ने कटनी और जबलपुर को छोड़कर अन्य जिलों में परिवहन की प्रक्रिया पर संतोष जताया। उन्होंने निर्देश दिए कि कटनी और जबलपुर जिलों में परिवहन की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दिया जाए और स्थिति में सुधार के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। कमिश्नर श्री खाण्डेकर ने उर्वरक के अग्रिम भण्डारण की भी समीक्षा की।
बैठक में संभाग के मण्डला जिले में होने वाले कृषि महोत्सव सम्बन्धी आयोजन की व्यवस्थाओं को लेकर भी चर्चा हुई। कमिश्नर ने कृषि और अन्य सम्बन्धित विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारियों को इस संदर्भ में विस्तृत निर्देश दिए। बैठक के दौरान कमिश्नर ने इस बात पर जोर दिया कि उपलब्ध बीज किसानों तक पहुंचना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों से जरूरी पहल की अपेक्षा की जाती है। श्री खाण्डेकर ने अब तक हुए बीज के उठाव का ब्यौरा भी तलब किया। उन्होंने विशेष रूप से बीज निगम का शेष बीज किसानों तक पहुंचाने के लिए फौरन पहल करने की ताकीद की। कमिश्नर ने ऋण वितरण की स्थिति की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि ऋण वितरण सम्बन्धी आंकड़े अविलम्ब अद्यतन कराए जाएं।
उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है जिसे सम्बन्धित विभागों द्वारा पूरी गंभीरता से अंजाम दिया जाना चाहिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि किसानों को ऋण वितरण के सिलसिले में तत्काल आवश्यक कदम उठाए जाएं।
बैठक में कृषि, आपूर्ति विभाग, विपणन संघ, सहकारिता तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *