सोनालीका के निर्यात में 70 फीसदी वृद्धि दर्ज

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

नई दिल्ली। भारत की अग्रणी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक सोनालीका आईटीएल ने निर्यात में 70 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की है। कंपनी ने इस साल अक्टूबर 2016 में 1248 ट्रैक्टरों का निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी अवधि में कुल 735 ट्रैक्टर निर्यात किए गए थे।
सोनालीका आईटीएल की विकास दर हर साल बेहतर हो रही है और इसकी एक्सपोर्ट डिवीजन ने ही अप्रैल से अक्टूबर 2016 के दौरान 7 माह की अवधि में 20 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है। पिछले 7 महीनों के दौरान कंपनी ने कुल 7056 ट्रैक्टर निर्यात किए हैं जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 5939 रहा था।
कंपनी के इस प्रदर्शन पर श्री दीपक मित्तल, एमडी, सोनालीका आईटीएल ने कहा, अक्टूबर 2016 के मुकाबले अक्टूबर 2017 में 70 फीसदी की बढ़त दर्ज कराना हमारे लिए निश्चित ही गर्व का अवसर है। इसी अवधि में हमने दुनिया के अधिकांश विकसित ट्रैक्टर बाजारों में अपनी सफल मौजूदगी बना ली है। कई देशों में कृषि के क्षेत्र में मशीनीकरण को अपनाने का रुझान देखते हुए हमें पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में निर्यात बाजार में और तेजी आएगी।Ó सोनालीका आईटीएल भारत में ऐसी पुरोधा कंपनी है जिसने अनेक नई टैक्नालॉजी जैसे सीआरडीआई टेक्नालॉजी को पेश किया है और इस दौरान यूरोप एवं अमरीका के कड़े उत्सर्जन मानकों का भी सख्ती से पालन किया है। कंपनी के सब कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल सॉलिस 20एचपी और सॉलिस 26 एचपी यूरोपीय बाजारों में काफी कामयाब साबित हुए हैं। इसके अलावा, नैरो ट्रैक्टर रेंज सॉलिस 20 एचपी से लेकर सॉलिस 90 एचपी भी सफल रही है जो कि बागवानी के लिहाज से उपयोगी है। सोनालीका आईटीएल ने भारत की अन्य किसी भी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी की तुलना में सबसे पहले अधिक एचपी ट्रैक्टरों जैसे 110 एचपी और 120 एचपी को वैश्विक ग्राहकों के लिये पेश किया है। कंपनी अल्जीरिया, नेपाल तथा म्यांमार जैसे देशों में मार्केट लीडर होने के साथ-साथ अफ्रीका में अव्वल नंबर की ब्रांड है।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 4 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।