Uncategorized

फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए उपकरणों को बढ़ावा दें : श्री राधामोहन सिंह

Share

नई दिल्ली। फसल अवशेषों के प्रबंधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह की अध्यक्षता में गत दिनों नई दिल्ली में बैठक आयोजित की गई। कृषि राज्य मंत्री श्री एस.एस. अहलूवालिया भी बैठक में उपस्थित थे। कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग में सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अपर सचिव, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष, आईसीएआर के उपमहानिदेशक और पंजाब, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के राज्य कृषि विभागों के प्रतिनिधिगण भी इस बैठक में मौजूद थे।
बैठक में फसल अवशेषों के प्रबंधन और पराली को जलाने से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया और श्री राधामोहन सिंह ने मंत्रालय एवं राज्य सरकारों के अधिकारियों को बड़े पैमाने पर फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।
राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं जैसे कि एसएमएएम, आरकेवीवाई, एनएफएसएम और सीडीपी के तहत किसानों को विभिन्न कृषि मशीनरी जैसे कि हैप्पी सीडर, रोटावेटर, जीरो टिल सीड ड्रिल, धान की पुआल को काटने वाली मशीन वितरित की गई थी, जिसके परिणामस्वरूप हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आई है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *