पंचायतों एवं नगरीय निकायों के उप-निर्वाचन का कार्यक्रम

Share

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 30 सितम्बर की स्थिति में नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों में रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिये उप-चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। मतदान 10 दिसम्बर को होगा। शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, कटनी एवं बुरहानपुर जिले को छोड़कर अन्य जिलों में रिक्त नगरीय निकायों एवं पंचायतों के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी किया गया है।
सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने बताया कि नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 26 नवम्बर है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 28 नवम्बर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 30 नवम्बर है। निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 30 नवम्बर को होगा। मतदान 10 दिसम्बर को होगा। पंचायतों में मतदान सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक और नगरीय निकायों में सुबह 7 से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। नगरीय निकायों में मतगणना 14 दिसम्बर को सुबह 9 बजे से होगी। पंचायतों में पंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान-केन्द्र पर होगी। सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये मतगणना विकासखण्ड मुख्यालय पर 14 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से होगी।
पंचायतों के उप/आम निर्वाचन जिला पंचायत सदस्य के एक, जनपद पंचायत सदस्य के 7, सरपंच के 73 और पंच के 5,431 पद के लिये होगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.