State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषक जगत द्वारा आयोजित इजराइल यात्रा की तैयारियां पूर्ण

Share

मप्र, छग, महाराष्ट्र एवं गुजरात के 75 सदस्यों का प्रतिनिधि मंडल जाएगा

इंदौर। कृषि पर्यटन यात्रा की शृंखला में कृषक जगत के नेतृत्व में लगभग 75 किसानों का समूह टर्की और इजराइल की यात्रा पर निकलने को तैयार है। जैन इरिगेशन सिस्टम लि. के सहयोग से आयोजित इस यात्रा को लेकर कृषकों में भारी उत्साह है।
इजराइल में आयोजित 19वीं अंतरराष्ट्रीय कृषि तकनीकी प्रदर्शनी एग्रीटेक-2015 का अवलोकन करने ये दल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में रवाना होगा। हर तीसरे वर्ष इजराइल में आयोजित होने वाली कृषि प्रदर्शनी एग्रीटेक इस वर्ष 28 से 30 अप्रैल तक चलेगी।

प्रतिनिधि मंडल 28 अप्रैल को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकात करेगा

प्रदर्शनी में सिंचाई क्षेत्र में कार्यरत निर्माताओं, विपणनकर्ताओं, अन्वेषकों समेत कृषि क्षेत्र से जुड़े दुनिया के 100 से अधिक देशों के लोग भाग लेंगे। दल के सदस्य कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों से रूबरू होंगे, साथ ही जैन इरिगेशन के इजराइल स्थित नानडान जैन किबुत्ज का भ्रमण कर सकेंगे। फैक्ट्री विजिट के तहत फल-सब्जियों के उत्पादन, संरक्षण, ग्रीन हाउस, टनल फिल्म, मल्चिंग, पाण्ड लाइनर्स, एंटी इंसेक्ट-प्रोटेक्शन नेट्स जैसी विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों की जानकारी मिलेगी। 70 सदस्यीय इस दल में मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र एवं गुजरात के प्रगतिशील कृषक, उद्यमी, वैज्ञानिक एवं ब्यूरोक्रेट्स शामिल हैं।

Share
Advertisements