Uncategorized

एग्री रिसर्च सेंटर खरगोन एवं बड़वानी में प्रशिक्षण

Share

बड़वानी। के.जे. एजुकेशन सोसायटी भोपाल ने जिले के तीनों  विकासखंडों के ग्रामों के कृषकों का जिले के अंदर एवं बाहर भ्रमण प्रशिक्षण आयोजित कराया। जिले के अंदर कृषि विज्ञान केंद्र बड़वानी में भ्रमण प्रशिक्षण वैज्ञानिक डॉ. डी.के. जैन, डॉ. डी.के. तिवारी एवं श्री मुकेश वेनल की उपस्थिति में किया गया यहां कृषकों ने जिले के वातावरण अनुसार लगाई जाने वाली खरीफ एवं रबी फसलों पर विस्तार से जानकारी एवं  कृषि समस्याओं का समाधान किया। गुरूकृपा नर्सरी श्री जयदेव पाटीदार अंजड़ के फार्म हाउस में श्री मुकेश जाट ने ड्रिप इरिगेशन, मल्चिंग, ग्रीन हाउस, शेडनेट, नर्सरी स्थापना आदि तकनीकों पर ज्ञानवर्धक जानकारी से कृषकों को अवगत कराया।
जिले के बाहर अध्ययन प्रशिक्षण में कृषकों ने आंचलिक कृषि अनुसंधान  केंद्र का भ्रमण किया। केंद्र में अखिल भारतीय अरहर अनुसंधान परियोजना के अंतर्गत अरहर की नई प्रजातियों उत्पादन, कीट नियंत्रण अंतरवर्तीय फसल आदि तरीकों पर केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एम.एल. शर्मा ने विस्तार से जानकारी दी। केंद्र द्वारा विकसित अरहर की जे.के. एम. 189 एवं 7 प्रजातियों के बीजों की उपलब्धता भी बताई। वैज्ञानिक डॉ. विनोद मित्तौलिया ने रबी खरीफ फसलों के अधिक उत्पादन लेने के सुझाव दिये। कृषकों ने खरगोन जिले के उन स्थित 150 दुधारू पशुओं की महालक्ष्मी डेयरी का भ्रमण किया। यहां अधिक दूध उत्पादन,  पशु आहार, पशुपालन, पशुओं के रोग उपचार विधियों पर डेयरी के संचालक श्री आदर्श पाटीदार ने मार्गदर्शन किया।
इस दौरान कृषकों ने प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर एवं नागलवाड़ी स्थिति नाग देवता के मंदिर का भ्रमण किया। इस अवसर पर के.जे. एजुकेशन सोसायटी के समन्वयक प्रकाश दुबे एवं जिला समन्वयक यशवंत कुशवाह उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *