मछली पालन योग्य तालाबों को पट्टे पर दिये जायें : श्री वर्मा

नरसिंहपुर। कलेक्टर अभय वर्मा ने मत्स्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जिले में मछली पालन योग्य तालाबों को पट्टे देने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि इससे मछली पालन के रूप में लोगों को रोजगार मिलेगा और मछली का उत्पादन भी बढ़ेगा। कलेक्टर कृषि एवं अन्य सहयोगी विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
बैठक में उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास केएल कोष्टा, उप संचालक पशु चिकित्सा जेपी शिव, सहायक संचालक मत्स्य विभाग सोना यादव, सहायक संचालक उद्यानिकी नेहा पटैल, सहायक संचालक गन्ना अभिषेक दुबे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिये कि जिन किसानों के भावांतर योजना में भुगतान नहीं हुआ है, उनके भुगतान की कार्रवाई करें। उन्होंने उप संचालक से आगामी सीजन के पर्यपेक्ष्य में जिले में उवर्रक की उपलब्धता की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जो लक्ष्य विभाग को प्राप्त हुये हैं, उन्हें एसएडीओ और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीवार आवंटित करें। योजनाओं के लक्ष्यों की प्रति माह समीक्षा करें, जिससे कार्य में प्रगति लाई जा सके।
बैठक में उद्यानिकी विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण की गतिविधियों को प्रोत्साहित करें। जिले में सब्जी और मसाला विस्तार के कार्यक्रम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो।
बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. शिव ने बताया कि जिले में 4 अप्रैल से 10 मई तक गोकुल महोत्सव मनाया जा रहा है। गोकुल महोत्सव के अंतर्गत प्रत्येक गांव में शिविर आयोजित कर पशुओं का उपचार व टीकाकरण के कार्य किया जा रहा है। अब तक जिले में साढ़े 300 ग्रामों को कव्हर किया जा चुका है। कलेक्टर ने विभाग के एआई के कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *