जैविक खेती अपनानी होगी : श्रीमती चारेल

www.krishakjagat.org

रतलाम। ग्राम पंचायत शिवगढ़ में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में क्षेत्रीय विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कृषकों से जैविक खेती को अपनाने का आव्हान किया। इस अवसर पर रतलाम जिले के प्रभारी प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि प्रगतिशील किसानों से दूसरे कृषकों को भी रूबरू कराना पड़ेगा जिससे कि उन्हें अपने उद्यानिकी फसलों का बेहतर लाभ मिल सकें। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कृषि संसद में कृषकों के द्वारा क्षेत्र में घोड़ारोज के द्वारा फसलों को नुकसान पहुँचाने संबंधी समस्या से अवगत कराने पर कहा कि सभी पीडि़त कृषक ही आवेदन पत्र प्रस्तुत करे जिससे क्षतिपूर्ति राशि प्रदाय की जा सकें।
श्रीमती चारेल ने कहा कि किसानों को अपनी आय को दुगुना करने के लिये जरूरी हैं कि वे खेती के तौर-तरीकों को बदलें और प्रकृतिशील किसान बनने की राह में आगे बढ़े।
प्रमुख सचिव श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासकीय योजनाओं को धरातल पर उतारने पर मैदान स्तर पर उत्पन्न होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी इसी प्रकार के आयोजनों से पता चलती है।
कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर ने कृषि संसद में किसानों से अपने खेतों के लिये स्वयं ही योजनाएं बनाने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि बेहतर आय प्राप्ति के लिये किसान स्वयं अपनी योजनाएं बनाये।
कलेक्टर ने किसानों के खेतों की सीमांकन संबंधी समस्याओं के बारे में राजस्व विभाग के अधिकारियों, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों को वर्षा के पूर्व समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होने कृषकों द्वारा घोड़ा रोज के द्वारा फसलों को निरंतर होने वाले नुकसान के संबंध में कृषि संसद में ही आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कृषि संसद में संबंधित अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा कृषकों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिये आवश्यक जानकारियों दी गई। शिवगढ़ की सरपंच श्रीमती मालु भाभर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा अतिथियों का स्वागत अनाज की टोकरी के साथ किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा, एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा एवं अन्य जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।
00000000

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share