किसानों की आय का बेहतर जरिया ‘किसान समृद्धि बाजार’

जिले में किसानों के हित में अभिनव पहल

बैतूल। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जिले के किसानों की आय सुनिश्चित करने हेतु अभिनव पहल किसान समृद्धि बाजार-खेत से पोषण प्रारम्भ की गई है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य सीधे किसानों से उपभोक्ता तक बाजार से कम मूल्य पर गुणवत्तायुक्त उत्पाद पहुँचाना है। जिससे एक ओर जहाँ किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके, साथ ही उपभोक्ताओं को भी उचित मूल्य पर गुणवत्ता युक्त सामग्री प्राप्त हो सके। वर्तमान में किसान समृद्धि बाजार से जुड़कर किसानों द्वारा रसायनमुक्त आम, जैविक प्याज, जैविक लहसुन, जैविक हल्दी पाउडर, शहद, मशरूम उत्पादित उत्पाद एवं विभिन्न तरह की सब्जियाँ सीधे उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा रही है।
इस संबंध में कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने बताया कि किसान समृद्धि बाजार किसानों की आय बढ़ाने में निश्चित ही काफी फायदेमंद साबित होगा। उपसंचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी ने बताया कि किसान समृद्धि बाजार को आमजन द्वारा सराहना मिल रही है।
उपसंचालक उद्यान द्वारा बताया गया कि जिले के समस्त विकासखण्डों में उपरोक्त उत्पाद उत्पादित करने वाले कृषक अपनी उत्पादों से संबंधित उपलब्धता की जानकारी से किसान समृद्धि बाजार को अवगत करायें।

www.krishakjagat.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share