रिलायंस फाउंडेशन की सूचना सेवा से

किसानों की हो रही आय दोगुनी

जबलपुर। किसान श्याम लाल कछवाहा रबी एवं खरीफ की फसल लगाने के साथ ही आधा एकड़ में सब्जी की खेती भी करते है जिसमें सभी मौसमी सब्जी जैसे-आलू, भटा, टमाटर, प्याज, लौकी गोभी, पालक, मैथी, गिलकी, मिर्ची जैसी अनेक प्रकार की सब्जी उगाते हैं। ग्राम-बांकी, तहसील शहपुरा डिंडौरी के श्री कछवाहा ने बताया कि धान की फसल पर रिलायंस फाउंडेशन की हेल्प लाईन नम्बर से मिली जानकारी के आधार पर धान को रोपा विधि से कतारनुमा पौधे से पौधा एवं कतार से कतार दूरी बनाकर प्रति स्थान 1-2 पौधा रोपने पर, इस बार उनकी धान की फसल में 15-20 कन्से प्रति स्थान प्राप्त हुए है जिससे उन्होंने धान का उत्पादन बढ़कर प्राप्त करते हुए अतिरिक्त आय अर्जित की है।
श्याम लाल कछवाहा ने बताया कि विगत वर्ष प्याज की खेती में नुकसान को देखते हुए उन्होने इस बार हेल्प लाईन नम्बर पर बात करके दिये गए मार्गदर्शन के आधार पर प्याज की रोपणी लगाने से पहले ट्राईकोडरमा नामक दवा से पौध एवं भूमि उपचार किया था जिससे इस बार प्याज की फसल में किसी तरह का रोग नहीं लगा। फसल स्वस्थ रही है जिससे इस बार उत्पादन में लगभग दोगुना लाभ हुआ है।
उसी तरह ग्राम-बांकी तहसील शहपुरा डिंडौरी के किसान हरिश्वर साहू ने हेल्प लाईन नम्बर पर फोन लगाकर कर हर साल चना एवं मसूर में उगरा या उकठा रोग होने की समस्या बताई एवं परामर्श के रूप बीज एवं भूमि उपचार की सलाह दी गई, उपचार के लिए ट्राईकोडरमा नामक दवा की जानकारी दी गई। रिलायंस फांउडेशन के जिला प्रबंधक जुबिन मेथ्यू ने सभी किसानों से रिलायंस फांउडेशन की सूचना सेवा के हेल्पलाईन नम्बर, कृषि समाचार पत्रों में प्रकाशित जानकारी तथा रेडियो कार्यक्रम से जानकारी लेकर खेती-बाड़ी, पशुपालन को लाभ का धंधा बनाने का आग्रह किया है।

www.krishakjagat.org
Share