चने की खरीदी 30 मई से पहले पूरी करें

मुख्यमंत्री ने की रबी उपार्जन की समीक्षा

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गतदिनों प्रदेश में गेहूँ, चना, सरसों और मसूर के उपार्जन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि परिवहन व्यवस्था के कारण उपार्जन प्रभावित नहीं होना चाहिए। श्री चौहान ने चने की खरीदी 30 मई से पहले पूरी करने के निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि अब तक 61 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी हो गई है। अगले कुछ दिनों में यह खरीदी करीब 71 लाख मीट्रिक टन तक पहुँच जाएगी। गेहूँ उपार्जन के लिए 3000 से ज्यादा उपार्जन केंद्र संचालित हैं। अब तक चने की 4 लाख 36 हजार मीट्रिक टन, सरसों की 31 हजार मीट्रिक टन और मसूर की करीब 52 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा की खरीदी हुई है।

1000 करोड़ का स्थिरीकरण कोष बना
प्रदेश में किसानों को सहायता देने के लिये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा 1000 करोड़ रूपये की राशि से मध्यप्रदेश मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाया गया है। इस कोष से किसानों को कृषि उत्पादन के बाजार मूल्य में गिरावट आने पर आर्थिक मदद पहुँचायी जा रही है। प्रदेश में कृषि क्षेत्र की समस्याओं और न्यूनतम समर्थन मूल्य के संबंध में सिफारिश देने के लिये मध्यप्रदेश कृषि लागत और विपणन आयोग गठन किया गया है। यह आयोग वर्ष के तीन फसल मौसम के पूर्व अपनी रिपोर्ट देगा।

www.krishakjagat.org
Share