State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों के लिए नए ट्रांसफार्मर मात्र दो घंटे में होंगे उपलब्ध

Share
सिंचाई के लिए 12 हजार ट्रांसफार्मर का स्टॉक

30 अगस्त 2022, भोपाल: किसानों के लिए नए ट्रांसफार्मर मात्र दो घंटे में होंगे उपलब्ध – ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार बिजली कंपनी किसानों की हर संभव मदद कर रही है। बिजली कंपनी ने एक माह बाद प्रारंभ होने वाले रबी सीजन की प्रभावी तैयारी कर मालवा-निमाड़ के सभी 15 जिलों की सिंचाई व्यवस्था के लिए 12 हजार ट्रांसफार्मर का अग्रिम स्टॉक रखा है। पात्रतानुसार मात्र 2 घंटे में  ट्रांसफार्मर जारी कर दिए  जायेंगे, जिससे रबी का सिंचाई  कार्य प्रभावित न हो।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि क्षेत्र के सभी जिलों में ट्रांसफार्मर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। ट्रांसफार्मर में खराबी आने की सूचना के बाद जल्दी ही इन्हें बदला जायेगा। उन्होंने बताया कि कंपनी क्षेत्र में 13 लाख से ज्यादा किसानों को रबी सीजन में सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली वितरित की जायेगी। इस बार सिर्फ रबी सिंचाई के लिए लोड सवा तीन हजार मेगावाट के पार पहुँचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर में किसी कारण से खराबी आने पर कम से कम समय में पात्रतानुसार बदला जायेगा।

महत्वपूर्ण खबर: अब सभी फर्टिलाइजर भारत ब्रांड के होंगे

श्री तोमर ने बताया कि कंपनी के स्थाई ट्रांसफार्मर डिपो इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वाह में कुल 8 हजार ट्रांसफार्मर का स्टॉक रहेगा। इसी तरह रबी सीजन के लिए बने अस्थाई डिपो देवास, आगर, शाजापुर, मनासा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर में आवश्यकतानुसार 300 से 600 ट्रांसफार्मर का स्टॉक हर वक्त उपलब्ध रहेगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़ ,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *