हरियाणा वन विभाग द्वारा जन-जन में पौधारोपण की संस्कृति के संबर्द्धन के लिए प्रकृति दर्शन केन्द्र की स्थापना

Share

4 अगस्त 2022, चण्डीगढ़: हरियाणा वन विभाग द्वारा जन-जन में पौधारोपण की संस्कृति के संबर्द्धन के लिए प्रकृति दर्शन केन्द्र की स्थापनाहरियाणा वन विभाग द्वारा जन-जन में पौधारोपण की संस्कृति के संबर्द्धन के लिए प्रकृति दर्शन केन्द्र की स्थापना की जा रही है। ऑक्सी वन करनाल में प्रकृति दर्शन केन्द्र का कार्य आरम्भ भी हो गया है। बिजली विभाग द्वारा बिजली के तारों का अंडरग्राउण्ड करने का कार्य आरम्भ हो चुका है, अब जल्द ही केबलिंग को अंडरग्राउंण्ड करने का कार्य पूरा हो जायेगा।
वन मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि वन विभाग द्वारा प्रकृति दर्शन स्थापित कर उससे विद्यार्थियो को जोड़ना एक अच्छी पहल है। आज ग्लोबल  वार्मिंग की समस्या से समस्त प्राणी जगत ग्रस्त है और इस समस्या का समाधान हमें  ज्ञान के माध्यम से निकलेगा।  उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वस्थ एवं जीवन जीने लायक बनाने के लिए जरूरी है कि हम कम से कम कार्बन का उत्सर्जन करें, और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उसका संरक्षण करें जिससे ये धरती सभी जीव-जंतुओं के जीने लायक बन सकें।
हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों में प्रकृति के संस्कार को रोपित करने के लिए वन विभाग हरियाणा द्वारा समय-समय पर प्रकृति भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ताकि नयी पीढ़ी प्रकृति एवं अन्य जीव-जंतुओं  को बिना कोई क्षति पहुंचाये उसके साथ सद्भावपूर्वक जीवन जीना सीख सके। उन्होंने कहा कि प्रकृति दर्शन केन्द्र की स्थापना से  विद्यार्थियों को पौधों के विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के अवलोकन का अवसर प्राप्त होगा।
हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री जगदीश चन्द्र ने कहा कि प्रकृृति संस्कार यात्रा द्वारा नागरिक समाज को पौधारोपण के उपरांत वन विभाग द्वारा लगाये गये पौधों के देखभाल करने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष वन विभाग 2 करोड़ पौधों को लगाने का जो लक्ष्य रखा है उसकी निगरानी तथा देखभाल के लिए भी वन विभाग पूरी तरह तत्पर है।
प्रकृति दर्शन केन्द्र के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री एम एल राजवंशी ने कहा कि ऑक्सी वन करनाल का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि ऑक्सी वन करनाल में प्रस्तावित विभिन्न तरह के वनों  ( पक्षी वन, आरोग्य वन, सुगंध वन, ऋषि वन, नीर वन, स्मृति वन, तपो वन, अंतरिक्ष वन आदि) के लिए वर्षा ऋतु को देखते हुए पौधारोपण का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है, इसे जल्द ही नियत समय पर पूरा कर लिया जाएगा।
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के निदेशक श्री ए. के. रहेजा ने कहा कि ऑक्सी वन करनाल में बिजली के तारों को अंडरग्राऊण्ड करने का कार्य आरम्भ हो चुका है।

महत्वपूर्ण खबर:दूधिया मशरूम से बढ़ेगी किसानों की आमदनी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.