State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में लंपी स्किन बीमारी की स्थिति से अवगत कराया

Share

पशुपालन मंत्री की केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री से मुलाकात

1 अक्टूबर 2022,जयपुरराजस्थान में लंपी स्किन बीमारी की स्थिति से अवगत कराया – कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने जयपुर एयरपोर्ट पर केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री श्री संजीव बालियान से मुलाकात कर राज्य में गौवंश में फैली लंपी स्किन बीमारी की स्थिति से अवगत कराया और प्राकृतिक आपदा अंतर्गत इसे महामारी घोषित कर पशुपालकों को राहत पहुंचाने का आग्रह किया।

श्री कटारिया ने केंद्रीय राज्य मंत्री को बताया कि राज्य सरकार गौवंशीय पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए निरंतर कार्य कर रही है। नए पशु चिकित्सक एवं पशुधन सहायक लगाने के साथ ही अब तक करीब 15 लाख गौवंशीय पशुओं का टीकाकरण और 13 लाख से अधिक पशुओं का उपचार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में तेजी लाते हुए एक ही दिन में 95 हजार गायों में टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने औषधियां एवं वैक्सीन खरीदने के लिए 30 करोड़ रूपये का अतिरिक्त आवंटन किया है। राजस्थान में 46 लाख लंपी गोट पॉक्स वैक्सीन के क्रय की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है, जिसमें से 16 लाख वैक्सीन मिल गई है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को 29 अगस्त को पत्र लिखकर लम्पी स्किन डिजीज को प्राकृतिक आपदा अन्तर्गत महामारी घोषित करने का आग्रह किया है ताकि पशुपालकों और गौशालाओं को इस बीमारी से मरने वाले गोवंश का मुआवजा दिलवाकर पशुपालकों को राहत प्रदान की जा सके।

केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री श्री संजीव बालियान ने केंद्र सरकार की ओर से लंपी स्किन बीमारी से निपटने के लिए राज्य को हरसंभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान के 12 लाख 76 हजार किसानों को 1324 करोड़ का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *