State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि आदान विक्रेता संघ की नई कार्यकारिणी गठित, किया रक्तदान

Share

29 अक्टूबर 2022, महेश्वर(दिलीप दसौंधी, मंडलेश्वर): कृषि आदान विक्रेता संघ की नई कार्यकारिणी गठित, किया रक्तदान – कृषि आदान विक्रेता संघ , तहसील इकाई महेश्वर द्वारा गत दिनों ग्राम छोटी खरगोन के एक उद्यान में आयोजित मिलन समारोह में नई कार्यकारिणी के गठन किया गया , जिसमें कृषि आदान सामग्री की ऑन लाइन बिक्री का विरोध किया गया। इसके अलावा सामाजिक सेवा की अनोखी पहल करते हुए रक्तदान शिविर भी लगाया गया ,जिसमें 48 सदस्यों ने रक्तदान किया।

कृषि आदान विक्रेता संघ के निवर्तमान अध्यक्ष श्री अरविन्द पाटीदार, शिवम् ट्रेडर्स ,करही ने कृषक जगत को बताया कि संघ सदयों की मौजूदगी में नई कार्यकारिणी का गठन किया गया, जिसमें श्री खेमराज जैन पिपल्या बुजुर्ग अध्यक्ष ,श्री प्रतापसिंह चौहान करही और श्री सुभाष पाटीदार महेश्वर उपाध्यक्ष , श्री गिरधर यादव पिपल्याबुजुर्ग सचिव और श्री रघु भाई चौहान मंडलेश्वर को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया  गया। कार्यकारिणी में 11 सदस्यों को शामिल किया गया। मंच से मुख्यतः कृषि आदान सामग्री की ऑन लाइन बिक्री का विरोध कर किसानों को आगाह किया गया कि ऑन लाइन से कृषि आदान खरीदने पर उनके अमानक होने की आशंका अधिक रहती है।  ऐसे में यदि कृषि आदान सामग्री अमानक या नकली निकल जाए तो मुआवजा भी नहीं मिलता। इसलिए  किसान लायसेंसधारी विक्रेता से ही पक्के बिल के साथ कृषि आदान सामग्री खरीदें । संघ के सदस्यों से भी मानक कृषि आदान सामग्री बेचने का आग्रह किया गया ,ताकि किसानों का नुकसान न हो।

 मुख्य अतिथि  वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री केसी पाटीदार और विभागीय कर्मचारी श्री वेदप्रकाश जाट ,महेश्वर द्वारा जहाँ संघ सदस्यों को लायसेंस , सेम्पलिंग और बिक्री के नियमों की जानकारी दी गई, वहीं संघ द्वारा कृषि विभाग से दुकानदारों की छोटी -छोटी समस्याओं के त्वरित समाधान की भी मांग की गई । इस मौके पर संघ द्वारा किसानों के हित में कृषक जगत के कार्यों की सराहना कर कृषक जगत के जिला प्रतिनिधि श्री दिलीप दसौंधी का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम को श्री दसौंधी ने भी सम्बोधित किया। संघ के सदस्यों ने गत दिनों हुई बारिश से किसानों की फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा दिलाने में मदद करने की बात कही, जिसमें कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग करने की अपील की गई। रक्तदान शिविर में 48 सदस्यों ने रक्तदान किया , जिसके संग्रहण में सुभिषी हॉस्पिटल ,खरगोन के स्टॉफ का सराहनीय योगदान रहा, उन्हें भी प्रमाणपत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।  

महत्वपूर्ण खबर: पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए अधिक उपज देने वाली गेहूं की 10 नई किस्में

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *