कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा भारत- श्री तोमर

Share
भारत को अदरक, आलू निर्यात करेगा भूटान

21 जुलाई 2022, नई दिल्ली: कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा भारत- श्री तोमर – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर व भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री श्री लोकनाथ शर्मा के बीच कृषि भवन,नई दिल्ली में बैठक में अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान श्री तोमर ने श्री शर्मा के अनुरोध पर कहा कि कृषि क्षेत्र में भूटान को भारत ने काफी सहयोग किया है और आगे भी हरसंभव मदद करता रहेगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने भूटान के मंत्री श्री शर्मा सहित प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता जताई, साथ ही कहा कि श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद विदेशों में सबसे पहले भूटान की ही यात्रा की, जिससे यह बात और भी मजबूती से प्रकट होती है। श्री तोमर ने कहा कि इस मैत्री को बढ़ाने के लिए भारत उदारतापूर्वक सहयोग करता रहा है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी भी बढ़ी है तथा भारत इस बात का पक्षधर है कि इसे और प्रगाढ़ होना चाहिए। केंद्रीय कृषि मंत्रालय तथा अन्य मंत्रालय भूटान के प्रति सहानुभूतिपूर्वक विचार कर निर्णय लेते रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम भूटान से विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए भारतीय बाजार खोलने पर भी काम कर रहे हैं। भूटान के अनुरोध पर उसे भारत में अदरक निर्यात एवं एक और वर्ष के लिए आलू निर्यात की अनुमति दी गई है।

भूटान के मंत्री श्री शर्मा ने अनुरोध किया कि भारत को सुपारी निर्यात के संबंध में हमारे अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार किया जाएं व फल-सब्जियों के संबंध में व्यापार एक- दूसरे के लिए वर्तमान रूप में जारी रखा जाए ।

महत्वपूर्ण खबर: उद्यानिकी फसलों को कीट और रोगों से बचाव हेतु कृषकों को सलाह

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.