नैनो 4जी ने बढ़ाई भूमि की उर्वराशक्ति

भोपाल। ट्रॉपिकल एग्रो सिस्टम (इं.) प्रा. लि. के बायोलॉजिकल प्रोडक्ट खेती में किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचा रहे हैं। इनके उपयोग से किसानों का फसल उत्पादन तो बढ़ ही रहा है साथ ही फसल की गुणवत्ता तथा भविष्य के लिये खेत की मिट्टी में भी सुधार आ रहा है। कम्पनी के उत्पादों का उपयोग कर खेती में लाभ प्राप्त करने वाले कुछ किसानों के विचार यहां प्रस्तुत हैं।

कृषक संजय सिंह चौहान ग्राम बनखेड़ी, तह. बाबई, जिला – होशंगाबाद ट्रापिकल के उत्पाद का विगत 10 वर्षों से अधिक समय में उपयोग कर रहे हैं। उनका रिजल्ट काफी संतोषजनक रहा। विशेषकर नैनो 4जी उत्पाद काफी सराहनीय है। इसके उपयोग करने से रसायनिक खाद की मात्रा काफी कम हो गई, जिससे जमीन की उर्वराशक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ा। फलस्वरूप फसल उत्पादन में काफी उत्साहजनक बढ़ोत्तरी प्रतीत हुई।

कृषक धर्मेन्द्र कुमार नागर ग्राम माथनी तह. रेहटी जिला-सीहोर ट्रापिकल के उत्पाद 6 वर्ष से उपयोग कर रहे हैं। जिसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा है। नैनो 4जी से जमीन की उर्वराशक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ा फसल का उत्पादन काफी बढिय़ा रहा।

जिला रायसेन ग्राम बीदपुरा के कृषक पुष्पेन्द्र जाट कहते हैं कि हमने ट्रॉपिकल एग्रो सिस्टम का नैनोफॉस का उपयोग हमने गेहूं की फसल में किया है। हमारे गेहूं में कल्लों की संख्या पौधों में 18 से 20 रही जबकि दूसरे खेतों में 10 से 12 रही और बाली की लम्बाई और मोटाई दोनों दूसरों की फसल की अपेक्षा ज्यादा रही।

www.krishakjagat.org
Share