म.प्र. और छ.ग. में एसबीआई का किसान मेला 18 जुलाई को

  • मप्र एवं छग में लगभग 950 शाखाओं के माध्यम से हजाऱों किसानों को कवर करने की उम्मीद
  • राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 14,000 शाखाओं के माध्यम से 10 लाख किसानों को कवर किया जाएगा।

भोपाल। देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, 18 जुलाई, 2018 को मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ में लगभग 950 ग्रामीण और अर्धशहरी शाखाओं में किसान मेला आयोजित करेगा। किसान मेला एसबीआई द्वारा विकसित अपनी तरह की एक ऐसी अनूठी पहल है, जिसके तहत किसान ग्राहकों से जुड़ते हुए, उनकी शिकायतों का समाधान किया जाएगा और उन्हें अपने विभिन्न अधिकारों और बैंक द्वारा उठाए गए नए कदमों के बारे में बताया जाएगा। एसबीआई के करीब 1.50 करोड़ किसान ग्राहक हैं, इस किसान मेला के माध्यम से बैंक की योजना कम से कम 10 लाख किसानों से जुडऩे की है।

एसबीआई ने हाल ही में देश के विभिन्न स्थानों पर किसान मेले का आयोजन किया था, जिसमें 6 लाख से अधिक किसानों ने भागीदारी की थी। किसान मेले के दौरान बैंक ने खातों के नवीनीकरण के वक्त किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) धारक किसानों की ऋण सीमा में 10 प्रतिशत की बढोतरी उपलब्ध करवाएगी। केसीसी खाते का समय पर नवीनीकरण कराने और लेनदेन संबंधी सुविधा के लिए केसीसी रुपे कार्ड के उपयोग के लाभों के बारे में भी बैंक किसानों को जागरूक करेगा।

इसके अलावा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के विभिन्न कृषि उत्पादों जैसे एसेट बैक्ड एग्री-लोन, मुद्रा लोन और अन्य कृषि संबद्ध गतिविधियों पर ऋण के बारे में किसानों को जागरूक बनाने का प्रयास भी करेगा।

www.krishakjagat.org
Share