म.प्र. का रोडमेप अन्य राज्यों का मॉडल होगा

www.krishakjagat.org

भोपाल । मध्यप्रदेश के किसानों की आय को दोगुना करने का रोडमेप अब देश के अन्य राज्यों की कृषि आय बढ़ाने का पथ प्रदर्शन करेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कृषि आय को दोगुना करने के लिये किये गये कार्यों, नीतियों, प्रावधानों और योजनाओं का नीति आयोग की बैठक में प्रस्तुतिकरण देंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान को किसानों की आय को दोगुना करने के प्रयासों को मॉडल के रूप में प्रस्तुत करने के लिये कहा है। उन्होंने श्री चौहान को नीति आयोग की बैठक में कहा कि मध्यप्रदेश में कृषि में हुई प्रगति और भविष्य की कार्य-योजनाओं का प्रस्तुतिकरण दें। प्रदेश के कृषि नवाचारों की जानकारी अन्य राज्यों को भी हो। कृषि आय को दोगुना करने के प्रयासों में उनका मार्गदर्शन होगा।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री पी.सी. मीणा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव किसान-कल्याण और कृषि विकास श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी, आयुक्त मंडी बोर्ड श्री राकेश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी  मौजूद थे।

प्रजेंटेशन के विशिष्ट बिन्दु :
प्रजेंटेशन में किसानों की साख संबंधी जरूरतों में सरकार की मदद, फसल परिवर्तन के प्रयासों, हार्टिकल्चरल, फ्लोरीकल्चर, एग्रो फॉरेस्ट्री के साथ ही फसल राहत, बीमा, समर्थन मूल्य पर खरीदी, गहरी जुताई, यंत्रीकरण के लिये कस्टम हायरिंग सेंटर, किसानों को खेती के जमीन के अधिकतम उपयोग और नई जानकारियों के लिये उनके विदेश भ्रमण प्रयासों की भी जानकारी रहेगी। इसके साथ ही नई योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री खेत तीर्थ योजना, कृषि कैबिनेट जैसे संगठनात्मक सुधारों का भी संक्षिप्त परिचय शामिल होगा।
FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share