बीएएसएफ का नया उत्पाद मेरिवॉन लांच

इंदौर। देश की प्रसिद्ध कीटनाशक कम्पनी बीएएसएफ इण्डिया लि. ने गत दिनों अपने नए उत्पाद मेरिवॉन को प्रदेश स्तर पर अलग -अलग शहरों में भव्य समारोह में लांच किया। जिसमें बड़ी संख्या में किसान, विक्रेता और चैनल पार्टनर भी उपस्थित थे।
इस नए उत्पाद के बारे में बीएएसएफ इण्डिया के मार्केटिंग मैनेजर श्री शैलेन्दु प्रसाद स्वाईं ने बताया कि जेमियम तकनीक पर आधारित मेरिवॉन मूलत: मिर्च, टमाटर, अंगूर, खीरा और सब्जियों का फफूंदनाशक है, जो दोहरा रसायनिक मिश्रण है। यह पौधे के श्वसनतंत्र पर सीधे कार्य कर मिटोकॉन्ड्रिया में अलग -अलग साइट्स पर फफूंद की ऊर्जा की सप्लाय पर रोक लगाता है।
मिर्च में लगने वाले पाउडरी मिल्ड्यू एन्थ्रेक्नोज की रोकथाम कर बड़ी संख्या में फूलों के बने रहने में मदद करता है।
साथ ही मेरिवॉन की निरंतर आपूर्ति के गुण के कारण 10 -12 दिनों तक रोकथाम मिल जाती है।
छिड़काव के लिए 80 मिली लीटर/ एकड़ की मात्रा पर्याप्त है। इसे रोपाई के 40 -45 दिन बाद और 85 -95 दिन के बाद छिड़काव करना चाहिए। इसी तरह टमाटर में लगने वाले रोग सेप्टोरिया झुलसा और अगेती झुलसा के फफूंदों पर भी असरकारक रोक लगाकर ज्यादा संख्या में फूलों के बने रहने में मदद करता है। टमाटर के बचावकारी छिड़काव के लिए 80 मिली लीटर/ एकड़ की मात्रा पर्याप्त है।
\इसे रोपाई के 35 -40 दिन और 65 -70 दिन में छिड़काव करना चाहिए। इसके अलावा यह उत्पाद अंगूर, खीरा और सब्जियों के भी फफूंद का नाश कर उत्पादन वृद्धि में कारगर साबित होता है।
श्री शैलेन्दु ने कृषक जगत को बताया कि इस नए उत्पाद को मध्य प्रदेश के शिवपुरी, खरगोन, बेडिय़ा, कुक्षी और पेटलावद में ड्रोन के जरिये लांच किया गया, जो वहां मौजूद सभी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया। इस अवसर पर जिन किसानों ने अपने खेतों में मेरिवॉन का प्रदर्शन प्रयोग किया था, उन्होंने उपस्थितों के बीच अपने अनुभव साझा किए ।
उल्लेखनीय है कि यह उत्पाद Fluna pyro&ad 250 G/L और Pyraclastrobin 250 sc का दोहरा मिश्रण है।
अधिक जानकारी के लिए मोबाईल 8886664204 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

www.krishakjagat.org
Share