गर्मी और लू से बचना है तो ये सावधानियां बरतना जरूरी

www.krishakjagat.org
Share

ठंडे पानी से नहाएं – तेज गर्मी में ठंडा पानी न सिर्फ पीने में राहत देता है, बल्कि नहाने और समय-समय पर हाथ, मुंह धोने में आराम मिलता है। तेज गर्मी में शरीर का तापमान नियंत्रित करने के लिये गले के आसपास आइस पैक रखना अच्छा है। इससे तापमान तुरंत काबू में आ जाएगा।
तेज धूप में बाहर निकलने से बचें– तापमान संबंधी जानकारियों पर नजर रखें और दिन के समय बाहर निकलने का काम तभी रखें जब तापमान थोड़ा कम हो। तेज धूप में ऑफिस या घर से बाहर निकलने से बचें। अगर आपको टहलना पसंद है तो सुबह-सुबह या सूरज डूबने के बाद जाएं।
ढीले कपड़े पहनें – गर्मियों  के मौसम में तंग और गहरे रंग के कपड़ों की बजाए हल्के और ढीले कपड़े पहनें। इससे गर्मी और पसीने में शरीर के भीतर हवा का संतुलन बना रहेगा। जहां तक हो सके सिंथेटिक कपड़ों के बजाय सूती कपड़ों का ही चुनाव करें। इससे शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
पानी की कमी न होने दें – गर्मी को मात देने का यह सबसे पहला ऊसूल है कि शरीर में पानी की कमी न होने दी जाए। अत्यधिक तापमान में बहुत पसीना होता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर घटता है। ऐसे में पानीदार फलों तरबूज, नींबू, खरबूज का सेवन फायदेमंद होगा।
घर में बहुत ज्यादा बल्ब न जलाएं – सूरज की रोशनी अगर सीधे कमरों के अंदर आ रही है, तो परदे लगाकर रखना बेहतर होगा। रात के समय घर के अंदर का तापमान नियंत्रित रखने के लिये कम लाइट जलाएं। जरूरत से ज्यादा बल्ब और लाइटें घर के भीतर का तापमान बढ़ाती है।
हरी सब्जियां और सलाद खाएं – गर्मियों में अक्सर लोगों की भूख खत्म हो जाती है। मगर शरीर को जरूरी पोषण मिलते रहें इसके लिये जरूरी है कि नियम से खाएं। इस मौसम में हल्की सब्जियां खाना बेहतर होगा। सलाद के तौर पर खीरा, ककड़ी, टमाटर को नियमित आहार में शामिल करना चाहिए।

www.krishakjagat.org
Share
Share