कृषि क्षेत्र में भारत-इटली ने किया समझौता

www.krishakjagat.org

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने कृषि भवन, नई दिल्ली में इटली गणराज्य के कृषि, खाद्यान्न एवं वानिकी नीति मंत्री श्री मौरिजिओ मार्टिन से मुलाकात की। इटली आगंतुक शिष्टमंडल का स्वागत करते हुए श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारत और इटली के बीच पारंपरिक रूप से मैत्री एवं सौहार्द्रपूर्ण संबंध हैं । श्री सिंह ने कहा कि भारत दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर विशेष महत्व देता है ।
उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए उल्लेख किया कि कृषि क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ एवं सुदृढ़ करने की आवश्यकता है । श्री राधा मोहन सिंह ने कृषि मशीनों, प्रशिक्षण, निवेश, संस्थागत संबंधों, प्रीसीजन फार्मिंग, पशु प्रजनन और मछलीपालन जैसे सहयोग के व्यापक कार्य क्षेत्र का उल्लेख किया।
श्री सिंह ने कृषि क्षेत्र, विपणन, मृदा स्वास्थ्य, सिंचाई और फसल बीमा आदि क्षेत्रों में सरकार द्वारा की गई पहलों का भी संक्षिप्त रूप से उल्लेख किया। दोनों मंत्रियों ने कृषि और पादप स्वच्छता के क्षेत्र में सहयोग के लिए नए समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह वर्ष 2008 में हस्ताक्षरित समझौते ज्ञापन का स्थान लेगा ।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share