पशुपालन

मुर्गियों की गर्मियों में देखभाल

Hits: 1623
मुर्गी दाना कम खाती है और इससे प्राप्त ऊर्जा का बड़ा हिस्सा उनके शरीर की गर्मी बरकरार रखने हेतु खर्च हो जाता हैं अत: उनका अण्डा उत्पादन कम हो जाता हैं। अण्डों का आकार तथा वजन भी कम हो जाता है। अण्डों का कवच (छिलका) पतला हो जाता हैं। ..

Read More


महू में विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाया गया

Hits: 1413
इंदौर। विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, महू द्वारा शहर में अधिष्ठाता डा. उमेश कुमार गर्ग के नेतृत्व में एक विशाल रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले रोग ..

Read More


पशुओं में नस्ल सुधार का महत्व

Hits: 2267
उन्नत पशु प्रजनन किस प्रकार संभव है- उन्नत नस्ल के चुने हुए उच्चकोटि के सांड से प्राप्त बछड़े-बछियों में अधिक उत्पादन क्षमता होती है। इसलिये निरंतर विकास हेतु हर समय उन्नत नस्ल के उच्चकोटि के सांड से पशुओं को प्रजनन करा..

Read More


दुधारू पशुओं में थनैला रोग एवं रोकथाम

Hits: 31890
प्रिय किसान भाईयों थनैला रोग दुग्ध व्यवसाय के लिये सबसे बड़ा संकट है। भारतवर्ष में 60 प्रतिशत गाये, भैंसे एवं अन्य पशु इस रोग से पीडि़त है इसके कारण दुग्ध उत्पादकों को कई हजार करोड़ रुपये का नुकसान इस बीमारी के कारण होता है। थनैला ..

Read More


मुर्गी का आवास प्रबंधन

Hits: 5174
जा घर में पुरानी पड़ी बीेट को खुरच कर निकाल दें। फर्श को फिनाइल पानी से धोकर साफ करें। घर के अन्दर चूने से सफेदी करा दें। चूजा घर के सभी खिड़की या दरवाजे बंद कर 60 ग्राम kmno4 और 120 मि.ली. फार्मोलिन को 1 लीटर पानी में प्रति 100 वर्ग फीट के हिसा..

Read More


कार्प फ्राई एवं फिंगर लिंग्स गतांक से आगे सभी प्रजातियां साथ में पालें

Hits: 1259
जल में रहने वाले कीटों का नियंत्रण – तालाब में अनेक प्रकार के जलीय कीट रहते हैं । उन कीटों के लार्वा भी जल में तैरते रहते हैं । ये जलीय कीट आहार पाने के लिए खींचताना भी करते हैं । इसका परिणाम यह होता है कि नर्सरी में अथवा त..

Read More


सीमेंट नर्सरी टैंक की आकृति जंगली मछलियों एवं पौधों का उन्मूलन –

Hits: 1519
तालाब में जंगली मछलियाँ (विषैली मछलियाँ) भी होती हैं और कछुए, मेंढक, साँप, जलपक्षी तथा जलीय ऊदबिलाव होते हैं। यदि तालाब को इन अवांछित जीवों से मुक्त न किया जाये तो ये नई परिपालित मछलियों के समक्ष जीवेशणा की समस्या उत्पन्न कर देती ह..

Read More


गर्मियों में कद्दूवर्गीय फसलों में कीट नियंत्रण

Hits: 2100
डॉ. संदीप शर्मा मो. : 9803133157 email : sharma.sandeep1410@gmail.com मध्यप्रदेश में नर्मदा ताप्ती, तवा, गंजाल आदि नदियों के तटों पर खीरा, ककड़ी, टिण्डा, खरबूज, तरबूज, लौकी आदि फसलें विस्तृत क्षेत्र में उत्पादित की जाती हैं। क्षेत्र में इन फसलों की ..

Read More


पशुओं में विटामिन ‘ए’ की जरूरत

Hits: 2030
डॉ. दिनेश ठाकुर , डॉ. आर.के.जैन डॉ. राणे , डॉ. प्रदीप शर्मा कई क्रियाओं के संचालन के लिये विटामिन ‘ए’ बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने पर अंधापन, चमड़ी सूखकर सक्त हो जाती है। खुरचन उतरती रहती है प्रजनन क्षमता में कमी तथा नव..

Read More


राष्ट्रीय पशुधन बीमा योजना का लाभ लें

Hits: 3304
भोपाल। राष्ट्रीय पशुधन बीमा योजना मार्च 2015 से प्रारंभ की गई है। राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अन्तर्गत रिस्क मैनेजमेंट इंश्योरेंस के नाम से आरंभ की गई इस केन्द्र प्रवर्तित योजना में जिले के समस्त पशुपालक भागीदार हो सकते हैं..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles