समस्या समाधान

मैं फूलगोभी लगाना चाहता हूं इस समय अगेती फूलगोभी की फसल खेत में है कीट समस्याओं से निपटने के लिये सलाह दें।

Hits: 135
समाधान- फूलगोभी की पिछली फसल के लिये पौध तैयार करने के लिये पॉलीथिन बैग में मिट्टी खाद डालकर बोनी की जा सकती है। चूंकि तापमान सतत गिर रहा है। खुले में अंकुरण प्रभावित हो सकता है। पिछली बुआई के लिये स्नोवाल 16 किस्म ..

Read More


गाय/भैंसों को खाली बरसीम खिलाने से परेशानी होती है क्या करें।

Hits: 155
समाधान- बरसीम का उपयोग पशुओं के लिये लाभकारी होता है हरा पदार्थ और प्रोटीन मिलता है परंतु निखालिस बरसीम खिलाने से पशुओं को अफरा नामक तकलीफ हो जाती है जिसमें पेट फूलने लगता है। बरसीम का पूरा लाभ प्राप्त करने के लि..

Read More


बेर की फसल में अच्छा उत्पादन के लिये क्या करें, कुछ वृक्ष हमारे यहां लगे हैं।

Hits: 121
समाधान- बेर एक अत्यंत पोषक फल है जिसकी विकसित जातियों का कार्य महाराष्ट्र में बहुत किया गया है कृषक विकसित बेर लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। आप भी निम्न करें और मीठे-मीठे बेर खायें और बेचकर लाभ कमायें। ..

Read More


सरसों में कीट समस्या के निवारण के लिये उचित उपाय बतायें। ताकि हानि से रोका जा सके।

Hits: 36
समाधान- सरसों की फसल में इस वक्त माहो के अलावा कुछ और कीट आ सकते हैं। उनको नियंत्रित करने के लिये उपाय तत्काल करें अन्यथा उत्पादन प्रभावित हो सकता है। चितकबरा कीट (पेंडीबग) के अलावा आरामक्खी बहु..

Read More


मैंने थोड़े रकबे में तोरिया लगाया है, अच्छे उत्पादन के लिये क्या-क्या करें।

Hits: 137
समाधान- आपके क्षेत्र में तोरिया सरसों बहुत पहले से लगाई जाती है। अच्छे उत्पादन के लिये क्या करें यह प्रश्न आपका कुछ देरी से आया है। क्योंकि अच्छे उत्पादन के लिये तो कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु बुआई पूर्व के होते हैं ज..

Read More


मिर्च फसल में चुर्डा-मुर्डा रोग से बचाव के उपाय बतायें, ताकि अधिक हानि नहीं हो सके।

Hits: 107
समाधान- मिर्च का चुर्डा-मुर्डा रोग बहुत हानिकारक होता है जो सामान्य रूप से प्राय:  मिर्च के क्षेत्र में पाया जाता है। पौध संरक्षण में उपचार के पहले बचाव का महत्व है। सतत फसल की निगरानी करके सफेद मक्खी की सक्रियत..

Read More


आम के दो वर्ष के पौधे हो चुके हैं उनके रखरखाव के बारे बतायें, ताकि अच्छे फल मिलें।

Hits: 107
समाधान- आम के पौध हों अथवा अन्य फल वृक्ष इनका यदि वार्षिक रखरखाव नहीं किया जाये तो उनके विकास पर विपरीत असर होता है। वास्तव में फल वृक्ष लगाने के 4-5 वर्ष तक उनके रखरखाव, उर्वरक, खाद, पानी की सिफारिश की गई है। उसके बाद ..

Read More


मैं औषधि फसल अश्वगंधा लगाना चाहता हूँ, तकनीकी बतायें।

Hits: 57
समाधान- आपकी सोच औषधि फसलों की ओर चल रही है। यह बात अनुकरणीय है। वर्तमान मेें खेती को लाभ का धंधा के प्रयास चहुंओर किये जा रहे हैं औषधि फसल यदि कृषक अपनायेंगे तो लाभ के धंधे का प्रयास सफल हो सकता है। अश्वगंधा लगाने ..

Read More


मैंने असिंचित अवस्था में सुजाता गेहूं लगाया है अच्छा अंकुरण हुआ है कहीं-कहीं चांस में गेहूं उकट रहा है। कारण तथा उपाय बतायें।

Hits: 133
समाधान- असिंचित अवस्था में गेहूं में अंकुरण के बाद का उकटा दो कारणों से होता एक दीमक के प्रकोप के कारण तो दूसरा फफूंदी के कारण दोनों को पहचाना जा सकता है। पोई के साथ जड़ आये और खोखला दाना हो तो वह फफूंदी के कारण होत..

Read More


गन्ने के लाल सडऩ रोग के बचाव एवं उपचार के उपाय सुझायें।

Hits: 116
समाधान- गन्ने की लाल सडऩ रोग पत्तियों से लेकर गन्ने की भीतरी सतह तक आक्रमण करता है यह रोग फफूंदजनित होता है। इस रोग के कारण इसकी गुणवत्ता पर असर होता है तथा सामान्य फसल की तुलना में गन्ने का विकास भी कम होता है। इसक..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles