समाचार

शाकाहारी विदेशियों की पहली पसंद कटहल

Hits: 63
पांच साल पहले तक जो कटहल खेतों में पड़े-पड़े सड़ जाता था, किसान जिसे मुफ्त में ले जाने की पेशकश किया करते थे, आज वही कटहल शाकाहार अपनाने की कोशिशों में जुटे विदेशियों की पहली पसंद बन गया है। अमेरिका से लेकर ब्रिटेन और यूर..

Read More


अस्पी एलएम पटेल - फार्मर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2017

Hits: 92
अस्पी के शिखर पुरुष स्व. श्री एल.एम. पटेल अमेरिकन स्प्रिंग एंड प्रेसिंग वक्र्स प्रा.लि. (अस्पी) पौध संरक्षण यंत्रों के क्षेत्र में एक ..

Read More


लोकसभा चुनाव 2019 - पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर हुआ मतदान

Hits: 47
नई दिल्ली। लोकतंत्र के चुनावी महायज्ञ की पहली आहूति 11 अप्रैल को हुई। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 18 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर 64.28 फीसदी मतदान हुआ। इस चरण में 14 करोड़ व..

Read More


328 लाख गांठ कपास होने का अनुमान

Hits: 59
मुम्बई/भोपाल। कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएआई) के अनुसार देश में कपास का उत्पादन मुख्य रूप से गुजरात, कर्नाटक, तेलांगाना व महाराष्ट्र में बारिश की कमी के कारण 328 लाख गांठ होने का अनुमान है। सीएआई के मुताबिक प..

Read More


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर ने मनाया 32वां वार्षिक दिवस

Hits: 33
भुवनेश्वर। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर ने भुवनेश्वर में अपना 32वाँ वार्षिक दिवस मनाया। प्रो. सुधासत्व बसु, निदेशक, सीएसआईआर-खनिज एवं पदार्थ प्रौद्योगिकी संस्थान, भु..

Read More


कृषि, बागवानी और पशुपालन की मिश्रित खेती अपनाएं

Hits: 57
बीकानेर। भाकृअनुप-केंद्रीय भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान, बीकानेर के शुष्क क्षेत्र परिसर (एआरसी) ने गत दिनों 46वाँ स्थापना दिवस मनाया। प्रो. (डॉ.) विष्णु शर्मा, कुलपति, राजुवास और एसकेआरएयू ने मुख्य अति..

Read More


छावनी मंडी की हड़ताल समाप्त, पुराने नियमों से काम करने पर बनी सहमति

Hits: 68
इंदौर। इंदौर की छावनी मंडी में गत तीन दिनों से जारी व्यापारियों की हड़ताल प्रशासनिक अधिकारी के हस्तक्षेप के बाद गत बुधवार समाप्त हो गई। फिलहाल मंडी में पुराने नियमों के अनुसार काम करने पर सहमति बनी है। ..

Read More


किसानों से नरवाई नहीं जलाने की अपील की

Hits: 54
इंदौर।  जिले के किसानों से अपील की गई है कि वे खेतों में फसलों के अवशेष नरवाई नहीं जलाएं। गेहूं के फसल अवशेष (नरवाई) को जलाने से अग्नि दुर्घटना की आशंका तो रहती ही है, साथ ही मिट्टी की उर्वरता पर भी विपरीत असर पड़त..

Read More


डेयरी उत्पादन में श्रेष्ठ पशु कल्याण के लिए अपडेटेड आईडीएफ गाइड जारी

Hits: 211
पेरिस। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) पेरिस में वैश्विक पशु कल्याण मंच, OIE और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय डेयरी महासंघ (IDF) (एफएओ) ने गत 11 अप्रैल को डेयरी उत्पादन में श्रेष्ठ पशु क..

Read More


बीस सालों से खेत की नरवाई नहीं जलाई

Hits: 156
हाजी अब्दुल रहीम का अनुकरणीय कार्य    इंदौर। कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनके सामान्य कार्य भी उन्हें आम आदमी स..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles