खरपतवार नियंत्रण

अनिवार्य होता जा रहा नींदानाशकों का उपयोग

Hits: 686
देश में खरपतवारों से फसलों को होने वाली हानि लगभग 33 प्रतिशत होती है जो कभी – कभी 75 प्रतिशत तक पहुंच जाती है। जबकि कीटों व रोगों से होने वाली हानि क्रमश: 26 व 20 प्रतिशत ही होती है। परंतु देश में पौध संरक्षण रसायनों में सबसे ..

Read More


खरपतवार समस्या का खरीफ फसलों में समाधान

Hits: 736
खरपतवार फसलों के साथ प्रकाश, स्थान, नमी तथा पोषक तत्वों के साथ स्पर्धा करते हैं, यह प्रतिस्पर्धा प्रारंभिक अवस्था में अधिक होती है। जिसमें फसल की बढ़वार अत्यधिक प्रभावित होती है जिससे अन्तत: उपज में गुणात्मक नुकसान पहुंचता है। ..

Read More


गाजरघास अभी भी किसानों की समस्या

Hits: 701
अवांछित पौधे जो बिना बोये ही उग जाते हैं और लाभ की तुलना में ज्यादा हानिकारक होते हैं, खरपतवार कहलाते हैं। खरपतवार प्राचीनकाल से ही मनुष्य के लिये समस्या बने हुये हैं, खेतों में उगने पर यह फसल की पैदावार व गुणवता पर विपरीत असर डाल..

Read More


खरपतवार प्रबंधन

Hits: 464
प्रकृति ने अनेक प्रकार की वनस्पतियों को भिन्न प्रकार की जलवायु एवं परिस्थितियों में फलने-फूलने का अवसर दिया है । खेती में मुख्य फसल के अलावा उगने तथा बढऩे वाले अवांछनीय पौधों को खरपतवार की संज्ञा दी गई है। यदि खरपतवार को समय पर न..

Read More


खरपतवारों से मुक्त रखें सोयाबीन

Hits: 511
चौड़ी पत्ती वाले नींदा : इस प्रकार के नींदाओं की पत्तियां चौड़ी होती हैं तथा ये मुख्यत: दो बीज पत्र पौधे होते हैं। सोयाबीन में प्रमुख रूप से महफौआ (एजीरेटम कोनीजाइड्स), जंगली चौलाई (एमेरथस बिरिडिस), सफेद मुर्ग (सिलोसिया अरज..

Read More


आधुनिक यंत्रों से करें खरपतवारों का नियंत्रण

Hits: 434
खरपतवार भोजन एवं प्रकाश के लिए मुख्य फसल से प्रतिस्पर्धा करते हैं अत: फसल के लिए खेत में डाले गए उर्वरक व जल की पूर्ण मात्र फसल के काम नहीं आती है। खरपतवार कीट एवं रोग कारक जीवाणुओं को शरण, भोजन तथा स्थ..

Read More


गन्ना को खरपतवारों से बचायें

Hits: 376
गन्ने के कुछ ऐसे खरपतवार जो गन्ने में दिन-दूना रात चौगुना बढ़ते हैं। जितना भी कृषि कार्य नियंत्रण हेतु करें पर घटने का नाम नहीं लेते। बीज, कन्द, वानस्पतिक भागों व अन्य तरीकों से फैलते हैं। इन ‘बज्जर’ खरपतवारों में कु..

Read More


धान में खरपतवार प्रबंधन

Hits: 380
धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण- धान फसल में पाये जाने वाले प्रमुख खरपतवारों में सांवा, मोथा, जंगली धान, क्रेब घास, बंदरा बंदरी, दूब, जलकुंभी, हजारदाना, जंगली जूट प्रमुख हैं। (अ) छिटकवां पद्धति एवं कतारों में बोइ जाने ..

Read More


खरीफ फसलों के नींदा

Hits: 333
मध्यप्रदेश में मूंग ग्रीष्म एवं खरीफ दोनो मौसम की कम समय में पकने वाली एक मुख्य दलहनी फसल है। इसके दाने का प्रयोग मुख्य रूप से दाल के लिये किया जाता हैजिसमें 24-26% प्रोटीन,55-60% कार्बोहाइड्रेट एवं 1.3%वसा होता है। दलहनी फसल होने के कारण ..

Read More


दूब मोथा खरपतवारों का करें सफाया

Hits: 446
दूब, मोथा जैसे जिद्दी खरपतवार उत्पादन वृद्धि के रोड़ा हैं। दूब – दूब घास एक बहुवर्षीय एक पत्री खरपतवार है, जिसकी जड़ें बहुत ज्यादा फैलती हैं। कभी-कभी बीजों से भी पौधे बनते हैं। नम व गर्म मौसम में अधिक ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles