विविध

बारिश के पानी को बचाकर बढ़ाएं भू-जलस्तर

Hits: 66
 बारिश के पानी को बचाकर बढ़ाएं भू-जलस्तर  इंदौर। गर्मी की दस्तक शुरू हो गई है। इसके साथ ही भू जल स्तर में गिरावट की खबरें भी आने लगी हैं। इसी कारण ही प्रदेश के कई किसानों को इस साल रबी मे..

Read More


मसालों में महाऔषधि अदरक लगायें

Hits: 101
मसालों में महाऔषधि अदरक लगायें अदरक एक काफी गुणकारी मसाला फसल है। इसका उपयोग मसाले, चटनी, अचार तथा विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधीय बनाने में होत..

Read More


पालक बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद

Hits: 62
पालक बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद  शायद आपके बच्चों को भी पपई द सेलर मैन जैसे कॉर्टून से पालक खाने की प्रेरणा मिली हो। पालक को खाते ही उसमें गजब की शक्ति आ जाती है। अगर आदत नहीं तो आज ही अपने ब..

Read More


बीमारियों से बचना है तो रोज खायें मुरब्बा

Hits: 49
बीमारियों से बचना है तो रोज खायें मुरब्बा आमतौर पर मुरब्बे का नाम आते ही लोगों के जहन में आंवले का मुरब्बा आ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंव..

Read More


आ गया गर्मियों की मक्का का समय

Hits: 117
आ गया गर्मियों की मक्का का समय   मक्का भारत एवं विश्व की एक प्रमुख खाद्यान्न फसल है। मक्का को विश्व में 160 देशों में 150 मिलियन हेक्टेयर भूमि प..

Read More


गाजर - आलू सब्जी भी दवाई भी

Hits: 190
गाजर - आलू सब्जी भी दवाई भी गाजर का जड़ वाली सब्जियों में प्रमुख स्थान है। यह स्वादिष्ट एवं पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। गाजर में विटामिन ए तथा विटामिन ए को निर्मित करने वाला तत्व केरोटिन भ..

Read More


हवन के धुएं से होता है रोगाणुओं का नाश

Hits: 99
हवन के धुएं से होता है रोगाणुओं का नाश हवन वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।  हवन के धुएं से प्राण में संजीवनी शक्ति का संचार होता है।  ..

Read More


बिदा लेती ठंड के लिए टिप्स

Hits: 112
बिदा लेती ठंड के लिए टिप्स जाती हुई ठंड में बहुत ज्यादा गर्म पानी और ठंडे पानी से न नहाएं बल्कि गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है। ..

Read More


इस रसभरी जलेबी में फंगस भी हैं

Hits: 149
इस रसभरी जलेबी में फंगस भी हैं बताने की जरूरत नहीं कि चुनाव पूर्व के इस अ..

Read More


दलहन उत्पादन व खपत के अन्तर को पाटना होगा

Hits: 142
दलहन उत्पादन व खपत के अन्तर को पाटना होगा भारत विश्व का सबसे अधिक दलहन उत्पादक देश होने के साथ-साथ इसका सबसे बड़ा खपत वाला देश भी है। देश में पिछले कुछ वर्षों ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles