कम पानी में ड्रिप से की अच्छी खेती

www.krishakjagat.org

झाबुआ। ग्राम रायपुरिया, विकासखण्ड पेटलावद जिला झाबुआ में खेती के लिये पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं रहता था। इस कारण गेहूँ और चना की पारम्परिक खेती कर रहे युवा किसान ओमप्रकाश पाटीदार हमेशा चिन्तित रहते थे। उन्होंने कृषि विभाग के स्थानीय महकमे से सम्पर्क किया। तब उन्हें मालूम हुआ कि ड्रिप सिंचाई सिस्टम अपनाने से कम से कम पानी में भी अच्छी खेती की जा सकती है। यह सिस्टम खेत पर लगाने के लिये राज्य सरकार अनुदान भी देती है।
फिर क्या था, ओमप्रकाश ने सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी हासिल की, कृषि और उद्यानिकी महकम के सहयोग से जरूरी प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। तत्पश्चात अपनी 17-18 बीघा जमीन पर ड्रिप सिंचाई सिस्टम लगवाया। सरकार ने ओमप्रकाश को यह सिस्टम लगाने में भरपूर मदद की, साथ ही 65 हजार रूपये अनुदान भी दिया।
कृषक ओमप्रकाश ने अपनी जमीन पर उद्यानिकी विभाग के मार्गदर्शन में टमाटर और मिर्ची के साथ गुलाब की फसल भी लगाई। ड्रिप सिंचाई सिस्टम से फसलों को पाला-पोसा। खेत में टमाटर, मिर्ची और गुलाब की भरपूर पैदावार मिली। केवल गुलाब की खेती पूरी 2 बीघा जमीन पर की तो 25 हजार रूपये का शुद्ध लाभ मिला। अन्य फसलों के फायदे अलग हैं। अब ओमप्रकाश गेहूँ और चने की फसल में भी ड्रिप सिंचाई सिस्टम का ही उपयोग कर रहे हैं और अच्छी उत्पादन प्राप्त कर रहे है।
ड्रिप सिंचाई सिस्टम से खेती और बागवानी करने से ओमप्रकाश की आमदनी में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है। ओमप्रकाश का घर-परिवार निश्चिंत और खुशहाल हो गया है। आमदनी अच्छी होने से ओमप्रकाश ने नया ट्रैक्टर भी खरीद लिया। इस ट्रैक्टर से खुद की खेती में काफी मदद मिलती है। यही ट्रेक्टर गाँव के दूसरे किसानों की खेती के लिये किराये पर देकर भी आमदनी हो जाती है। अब तो ओमप्रकाश ने नई मोटर सायकल भी खरीद ली है।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share