मध्यप्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं के लिये

60 हजार करोड़ देगी केन्द्र सरकार

भोपाल। केन्द्रीय जल-संसाधन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, नदी विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि मध्यप्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं के लिये आगामी दो वर्षों में केन्द्र सरकार द्वारा 60 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किये जायेंगे। प्रदेश को पूर्व में 25 हजार करोड़ रुपये की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि अब पानी केनाल से नहीं, पाइप लाइनों द्वारा लाया जायेगा और ड्रिप सिस्टम से किसानों के खेतों तक पहुँचाया जायेगा। इससे प्रदेश का कृषि उत्पादन तीन गुना बढ़ेगा।

  • गेहूं उत्पादक किसानों को 10 जून को वितरित की जायेगी प्रोत्साहन राशि
  • 313 विकासखण्डों में 13 जून को पंजीकृत श्रमिकों को दिये जायेंगे हित-लाभ

श्री गडकरी बैतूल में तेंदूपत्ता संग्राहक एवं असंगठित श्रमिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन की अध्यक्षता की।
सारनी में बनेगा पॉवर प्लांट :
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में घोषणा की कि सारनी में पॉवर प्लांट बनेगा। उन्होंने बताया कि गेहूँ उत्पादक किसानों को 10 जून को प्रोत्साहन राशि 265 रुपये वितरित की जायेगी।
इसके अलावा, 13 जून को प्रदेश के 313 विकासखण्ड मुख्यालयों पर पंजीकृत श्रमिकों को योजनाओं के हित-लाभ वितरित किये जायेंगे।
तेंदूपत्ता संग्राहकों को 6 करोड़ की बोनस राशि वितरित
तेंदूपत्ता संग्राहक एवं असंगठित श्रमिक सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को 6 करोड़ 49 लाख रुपये बोनस राशि का ई-भुगतान के माध्यम से वितरण किया। सम्मेलन में 62 हजार 148 तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण-पादुका और पानी की बोतल तथा महिला संग्राहकों को इस राहत सामग्री के साथ साड़ी वितरित की गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *