एफएमसी ने लांच किया खरपतवारनाशक ‘अथॉरिटी’

इंदौर। एफ.एम.सी. इंडिया प्रायवेट लि. (सहायक-एफ.एम.सी. कार्पोरेशन – अमेरिका) विश्व की अग्रणी कृषि रसायन कंपनी है, जो कि खरपतवारनाशकों  के  क्षेत्र में अपना विश्व स्तर पर स्थान रखती है। एफ.एम.सी. ने अपने आदर्श सोयाबीन खरपतवारनाशक अथॉरिटी के लॉचिंग का आयोजन किया जिसमें सुश्री बेथविन टोड-प्रेसीडेन्ट (एशिया), श्री प्रमोद कारलेकर- प्रेसीडेंट (इंडिया), डा. आर.के. पांडे आदि ने भाग लिया।
सुश्री बेथविन टोड ने एफ.एम.सी. के पूरे दुनिया में विस्तार एवं व्यापार आदि पर प्रकाश डालते हुए भारत सहित कई एशियाई देशों में अपने विस्तार की उम्मीदें जतायीं, साथ ही भारत के कृषि क्षेत्र में अपने योगदान एवं जिम्मेदारियों से भी अवगत कराया।
श्री प्रमोद कारलेकर ने पूरे भारत के कृषि रसायन क्षेत्र में एफ.एम.सी. की स्थिति की जानकारी देते हुए भविष्य की अपनी योजनाएं एवं नीति के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि एफ.एम.सी. की सोच है ‘टू सर्व इंडियन फारमर्सÓ जिसके लिये मध्यप्रदेश में हमारी प्राथमिकता है- सोयाबीन फसल के समुचित एवं अनुकूल समाधानों की उपलब्धता।
डॉ. पांडे ने आदर्श सोयाबीन खरपतवारनाशक अथॉरिटी के बारे में बताया कि यह विश्व स्तर पर एक अग्रणी खरपतवारनाशक के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने बताया कि अथॉरिटी एक चुनिंदा खरपतवारनाशक है जिसका सोयाबीन में उपयोग खरपतवारों के उगने से पहले किया जाता है। पांच सालों के लगातार क्षेत्र-परीक्षण करने के बाद सोयाबीन अनुसंधान निदेशालय ने भी इसकी सिफारिश की है।
एफ.एम.सी. ने अपने कार्यक्रम में उन किसानों को भी सम्मानित किया जिनके माध्यम से इसके परिणामों का सोयाबीन की फसल में आकलन एवं प्रदर्शन संभव हुआ।

www.krishakjagat.org
Share