किसानों का भरोसेमंद खरपतवार नाशक नोमिनी गोल्ड

इंदौर। देश की प्रमुख कीटनाशक कम्पनी पीआई इंडस्ट्रीज लि.का प्रमुख उत्पाद नोमिनी गोल्ड जापानी तकनीक पर आधारित एक ऐसा खरपतवारनाशक है, जो कई वर्षों से धान उपजाने वाले किसानों के विश्वास का प्रतीक बना हुआ है।
दरअसल नोमिनी गोल्ड एक ऐसा व्यापक खरपतवारनाशक है, जो धान के सभी खरपतवारों को सिर्फ एक बार के छिड़काव से ही नियंत्रित कर देता है। इसकी दूसरी खासियत यह है कि इसका प्रयोग खरपतवार निकलने के 10 -25 के बीच में भी किया जा सकता है अर्थात् यह उत्पाद किसानों को छिड़काव की आजादी देता है। इसका आशय यह हुआ कि इसका उपयोग जरूरत पडऩे पर ही किया जाता है, जबकि अन्य उत्पादों में जरूरत नहीं होने पर भी छिड़काव करना पड़ता है। यह सीधे बोए गए धान, धान की नर्सरी और रोपित धान के खरपतवार को भी प्रभावी तरीके से नियंत्रित करता है। यह धान की फसल के लिए पूरी तरह सुरक्षित उत्पाद है, साथ ही पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है, क्योंकि खरपतवार के खात्मे के बाद यह मिट्टी, पानी और धान की फसल में मौजूद नहीं रहता है।
नोमिनी गोल्ड का छिड़काव करने के बाद 6 घंटे में ही अपना काम शुरू कर देता है। यदि 6 घंटे बाद बारिश भी हो जाती है तो भी उसका असर बना रहता है। यह उत्पाद ऑल इन वन है जो एक ही छिड़काव में मुख्य खरपतवारों को नियंत्रित कर उनसे मुक्ति दिलाता है। इस कारण अलग -अलग खरपतवारनाशकों के छिड़काव और हाथों से की जाने वाली निंदाई का खर्च भी बचता है। अधिक जानकारी के लिए मो. : 94068 02325 पर संपर्क करें।

www.krishakjagat.org
Share