किसानों से चना, मसूर, सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी

बालाघाट। बालाघाट जिले के गेहूं उत्पादक किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने एवं उन्हें बिचौलियों एवं दलालों के शोषण से बचाने के लिए जिलें में समर्थन मूल्य पर चना मसूर एवं सरसों की खरीदी के लिए 06 उपार्जन समितियों के अंतर्गत जिले की 06 मण्डियों को केन्द्र बनाए गये है। इन केन्द्रों पर 10 अप्रैल 2018 से समर्थन मूल्य पर चना मसूर सरसों की खरीदी प्रारंभ कर दी गई है। आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री डी एस कटारे ने बताया कि समर्थन मूल्य पर बिक्री हेतु जिलें के 6101 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है।
किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य 09 जून 2018 तक किया जाएगा। उपार्जन केन्द्रों पर चना मसूर एवं सरसों का विक्रय करने वाले किसानों से चना 4250 रुपये, मसूर 4150 रुपये एवं सरसों 3900 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य दिया जाएगा। समर्थन मूल्य के अलावा किसानो को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत चना हेतु 150 रुपये, मसूर के लिए 100 रुपये एवं सरसों के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस एवं प्रोत्साहन राशि 100 रू प्रति क्वि. का भी अलग से भुगतान किया जायेगा।
श्री कटारे ने बताया कि पूर्व में पंजीयन कराने वाले किसानों को चना, मसूर एवं सरसों के विक्रय के लिए मंडी आने की सूचना भोपाल से एसएमएस भेज कर दी जा रही थी।

www.krishakjagat.org
Share