किसान अंतरवर्तीय फसल लगाएं

( जय गंगराडे )

बुरहानपुर। कृषि उपज मण्डी में गतदिनों किसानों की आय दुगना करने संबंधी विषय पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस अवसर पर प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, लोकसभा सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधिण व अधिकारीगण एवं कृषकगण उपस्थित थे।
प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेकों योजनाऐं चलाई जा रही हैं, किसानों ने आगे आकर योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान लहसुन, जीरा, सौंफ,, अजवाईन और अंतरवर्तीय फसलें लगायें, इससे किसान अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा जिले में सरसों की खेती की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिले में जल्द ही खजूर और अंजीर की खेती को भी बढ़ावा दिया जायेगा।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि किसानों को अपने-अपने खेतों में खेत कुण्ड बनाना चाहिए। इससे खेत की मिट्टी खेत में और बरसात का पानी संग्रहण हो सकेगा। उन्होंने आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी को इसकी तैयारियां करने के निर्देश दिये। लोकसभा सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार कार्य कर रही हैं। किसानों की आय दुगनी कैसे हो इसके लिये हमेशा प्रयासरत हैं। उन्होंने किसानों से कहा कि किसान अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण अवश्य करवायें।

www.krishakjagat.org
Share