धानुका ने किया होशियारपुर में कृषक सम्मेलन

 किसानों की आय दुगनी करने हुई चर्चा  प्रगतिशील कृषक सम्मानित

होशियारपुर। भारत की अग्रणी कृषि रसायन कंपनी धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने पंजाब में किसानों के लिये दो दिवसीय ‘कृषि सम्मेलनÓ का आयोजन किया। यह सम्मेलन गतदिनों श्री हरगोबिंदपुर, मियानी तथा होशियारपुर में हुआ, जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा हुई। सम्मेलनों में कृषि एवं कृषक राज्यमंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, कृषि राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णा राज उपस्थित हुईं। भारत के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री विजय संपला विशेषरूप से उपस्थित थे।
सम्मेलनों में पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों के 2,000 से अधिक किसानों ने भाग लिया। पंजाब के जिन किसानों ने डीकेकेएनटी (धानुका खेती की नई तकनीक) के माध्यम से मृदा का स्वास्थ्य बरकरार रखने के लिये स्वॉइल टेस्ट, फसल बीमा, संकरित बीजों का उपयोग, कृषि रसायनों का सही उपयोग, जल की बचत, आदि जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर फसल बढ़ाने के प्रयास किये, उन्हें कंपनी ने पुरस्कृत किया।
इस सम्मेलन के दौरान धानुका एग्रीटेक ने डीकेकेएनटी (धानुका खेती की नई तकनीक) पर प्रकाश डाला, जो कि प्रशिक्षण और शिक्षा के द्वारा किसानों को संपूर्ण कृषि समाधान प्रदान करने पर केन्द्रित है।
धानुका एग्रीटेक के चेयरमैन श्री आर. जी. अग्रवाल ने कहा, ”कृषि उद्योग देश के जीडीपी में सबसे अधिक योगदान देने वालों में से एक है, इसलिये किसानों की बेहतरी के लिये काम करना महत्वपूर्ण है। धानुका एग्रीटेक किसानों को बेहतर समाधान देने और उनकी आजीविका बढ़ाने के लिये कार्य कर रहा है। ऐसे सम्मेलनों से हमें जमीनी स्तर की समस्याओं को समझने में मदद मिलती है।
कृषि राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णा राज ने कहा, ” हमारा उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और 2022 तक इसे दोगुना बनाना है । हम लगातार उस ही दिशा में काम कर रहे हैं । हम वास्तव में धानुका एग्रीटेक जैसी कंपनियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हैं जो कृषि पद्धतियों में सुधार के लिए अभिनव कदम उठा रहे हैं ।

www.krishakjagat.org
Share