मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैण्ड और स्पेन-फ्रांस दल रवाना

भोपाल। विदेशी तकनीक अपनाकर प्रदेश के किसान अपना उत्पादन बढ़ाकर आमदनी में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इसी उद्देश्य से किसानों को विदेश अध्ययन यात्रा पर भेजा जा रहा है। मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा के तहत चौथे समूह में 20-20 किसानों के दो दल 13 मई को ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना हो गए। यह दल संचालक कृषि श्री मोहनलाल के नेतृत्व में 13 से 25 मई 2018 तक विदेशों में खेती की नई तकनीक का अध्ययन करेगा। इस दल में जबलपुर के कृषि वैज्ञानिक श्री पवन अमृते किसानों को उन्नत कृषि के सम्बन्ध में जानकारी देंगे।
आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड जाने वाले दूसरे दल में डॉ. अनंता दीवान नोडल अधिकारी होंगी तथा वैज्ञानिक जबलपुर की डॉ. अनिता बब्बर होंगी।
जानकारी के मुताबिक इसके पूर्व तीसरे समूह में 20-20 किसानों के दो दल गत 9 से 20 मई तक के लिए स्पेन-फ्रांस रवाना रवाना हो गए। इस दल में बुरहानपुर के कृषि अधिकारी श्री राजेश चतुर्वेदी नोडल अधिकारी हैं तथा वैज्ञानिक जबलपुर के डॉ. मेवालाल केवट हैं। इसी प्रकार दूसरे दल के नोडल अधिकारी होशंगाबाद उपसंचालक श्री जितेन्द्र सिंह तथा वैज्ञानिक ग्वालियर के डॉ. एस.के. वर्मा है।
ज्ञातव्य है इसके पूर्व मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा के तहत 14 से 26 मार्च तक पहला समूह ब्राजील-अर्जेन्टीना की अध्ययन यात्रा पर गया था तथा दूसरा समूह 17 से 28 अप्रैल तक इजराईल-नीदरलैंड की अध्ययन यात्रा कर वापस आ गया है।

www.krishakjagat.org
Share