खरीफ के लिए हुआ 13 लाख क्विंटल बीज प्रमाणित

मध्य प्रदेश राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था द्वारा

(विशेष प्रतिनिधि)
भोपाल। खरीफ के लिए लगभग 13 लाख क्विंटल बीज प्रमाणीकृत किया गया है तथा रबी के लिये 20 लाख क्विंटल बीज प्रमाणीकृत होने का अनुमान है। खरीफ 2017 में 1.83 लाख हेक्टेयर फसल का पंजीयन किया गया था। जिसमें 13 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज मिलने की संभावना है। यह जानकारी राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था के प्रबंध संचालक श्री के. एस. टेकाम ने दी।

श्री टेकाम ने कृषक जगत को बताया कि रबी 2017-18 में 95 हजार हेक्टेयर का पंजीयन किया गया है जिससे लगभग 20 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि विगत 4 वर्षों से संस्था ऑनलाईन प्रमाणीकरण का कार्य कर रही है। इसके लिए संस्था के ऑन-लाईन वेबपोर्टल को साऊथ एशिया एंड एशिया पेसिफिक द्वारा मंथन अवार्ड 2014 में प्रदान किया गया था।
प्रबंध संचालक ने बताया कि राज्य में कुल 1326 बीज उत्पादक संस्थाएं पंजीकृत हंै। बीज उत्पादक समितियों का कार्य क्षेत्र बढऩे से गुणवत्ता युक्त बीज आसानी से कृषकों को उपलब्ध हो रहा है। बीज परीक्षण के संबंध में उन्होंने बताया कि राज्य में 4 बीज परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित होने से बीज परीक्षण का कार्य समय पर हो रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में केवल 2 जबलपुर एवं इंदौर में प्रयोगशालाएं कार्यरत थीं। जिससे बीज परीक्षण में समय लगता था। अब उज्जैन एवं भोपाल में प्रयोगशालाएं स्थापित होने पर स्थिति बदल गई है। उन्होंने बताया कि अब टैगों में होलोग्राम का उपयोग किया जा रहा है जिससे टैगों की डुप्लेकेसी की संभावना खत्म हो गई है।

www.krishakjagat.org
Share