एसोचेम ने धानुका को ‘वाटर मैनेजमेंट एक्सीलेंस अवॉर्ड’ से किया सम्मानित

 जल बचाने की शिक्षा एवं जागरुकता के क्षेत्र में उत्कृष्टता की श्रेणी में किया गया पुरस्कृत  कंपनी जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हर साल विश्व जल सप्ताह का जश्न मनाती है

नई दिल्ली। भारत की प्रमुख कृषि रसायन कंपनी धानुका एग्रीटेक लि. ने एसोचेम का वाटर मैनेजमेंट एक्सीलेंस अवॉर्ड 2018 जीता है। यह पुरस्कार ‘जल शिक्षा एवं जागरुकता के क्षेत्र में उत्कृष्टता’ की श्रेणी में दिया गया। कंपनी को विभिन्न स्तरों पर किसानों/ गांवों के लिए जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कृत किया गया है।
अवॉर्ड पर अपने विचार साझा करते हुये, श्री आर.जी. अग्रवाल चेयरमैन धानुका एग्रीटेक ने कहा, एसोचेम द्वारा यह पुरस्कार पाकर बहुत खुश हैं और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह पुरस्कार धानुका द्वारा पिछले 10 सालों में किसानों की भलाई की दिशा में किये गये कामों का प्रमाण है। हमारी कंपनी ने कई पहलों को शुरू किया और किसानों को पानी बचाने के लिए कई खोजपरक समाधान मुहैया कराये। हमारे प्रयासों को यह सम्मान मिलना हमें अपनी पहलों के माध्यम से किसानों को सेवायें जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।
देश भर में धानुका द्वारा 1100 से अधिक फील्ड स्टॉफ किसान बैठकों का आयोजन करते हैं और किसानों को खेतों में जल संरक्षण पर शिक्षित करते हैं और साथ ही देश भर में कई गतिविधियां भी संचालित की जाती हैं। इन गतिविधियों में पानी बचाने के विषय को लेकर स्कूलों में कला प्रतियोगिता आयोजित की जाती हैं जिसका मकसद बच्चों में जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरुकता पैदा करना है।
बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए कंपनी ने जुगालपुरा, देवीपुरा (जिला सीकर), मैनपुरा की धानी और संकोटरा (जिला जयपुर), राजस्थान में चेक डैम्स बनाये हैं। यह डैम्स पूरी तरह ग्राम पंचायत द्वारा संचालित हैं और बारिश के पानी से भरे हुये हैं।
कंपनी ने राजस्थान के कई हिस्सों में विभिन्न वाटर हार्वेस्टिंग यूनिट भी लगाई है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सके। इसके अलावा, धानुका ने लोगों को फ्लोराइड रहित सुरक्षित पेयजल मुहैया कराने के लिए राजस्थान में बनैथी गांव में सामुदायिक जल केंद्र भी बनाया है। कंपनी सिंचाई हेतु जल संरक्षण के लिए सरकार के एजेंडा का मजबूती से समर्थन करती है और ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप’ (प्रति बूंद, अधिक फसल) के माध्यम से जल दक्षता बढ़ाने के लिए ‘प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना’ को बढ़ावा देती है।

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में धानुका एग्रीटेक लि. द्वारा किसानों की आय दुगुनी करने के लिए कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णाराज, इंटरनेशनल वैश्य फेडरेशन के वर्किंग प्रेसीडेंट श्री सत्यभूषण जैन तथा धानुका एग्रीटेक लि. के चेयरमैन श्री आर.जी. अग्रवाल उपस्थित थे।

www.krishakjagat.org
Share