रिलायंस फाउण्डेशन की किसानों को सलाह

  • गेंहू की अर्धसिंचित फसल के लिए उर्वरक- यूरिया- 24 किलोग्राम, सिंगल सुपर फास्फेट 50 किलोग्राम, म्यूरेट ऑफ पोटाश 10 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से डालें। सिंगल सुपर फास्फेट एवं म्यूरेट ऑफ पोटाश की पूरी मात्रा एवं यूरिया की आधी मात्रा (12 किलोग्राम प्रति एकड़) बुआई के पहले खेत में मिला दें एवं आधी बची हुई यूरिया में से आधी (6 किलोग्राम प्रति एकड़) बुआई के 20 से 25 दिन के अन्दर (शीर्ष जड़ अवस्था) पर सिंचाई के दो-तीन दिन बाद टाप ड्रेसिंग करें तथा बची हुई नत्रजन (6 किलोग्राम प्रति एकड़) को तीसरी सिंचाई फूल आने की अवस्था (75 से 80 दिन) पर टाप ड्रेसिंग करें।
  • चने की 15-20 दिनों की फसल पर इल्लियों के प्रकोप होने पर नियंत्रण के लिए निमोली (नीम बीज) चूर्ण 50 ग्राम प्रति 10 लीटर पानी का घोल बनाकर छिड़काव करें।
  • चने की फसल में सिंचाई उपलब्ध हो तो प्रथम सिंचाई 35 दिन की अवस्था में करें।
  • कीटनाशक, नींदानाशक या फफूंदनाशक रसायनों का उपयोग बहुत आवश्यक होने पर ही उपयोग करना चाहिए। क्योंकि ये रसायन हम स्तनधारी या अन्य जीवों के लिये भी खतरनाक होता है। कीटनाशक या अन्य रसायनों के पैकेट पर एक तिकोना निशान होता है, जो स्तनधारी जीवों के लिये जहरीलापन का द्योतक है। लाल तिकोना निशान- अत्यधिक विषैलापन, पीला तिकोना- अधिक विषैलापन, नीला तिकोना -विषैलापन,  हरा  तिकोना- कम विषैलापन है।
  • रबी फसलों में कीट नियंत्रण के लिए पक्षियों को बैठने के लिए  (टी) आकार की खूंटिया या टहनियाँ वाली लकड़ी गाड़ें। पक्षियों द्वारा इल्लियों को खाकर नष्ट करेंगी। साथ ही पक्षियों की बीट खेत में खाद का काम भी करेंगी।

उद्यानिकी

  • आलू की फसल में पौध की ऊँचाई यदि 15 से 22 से.मी. हो जाए, तब उनमे मिट्टी चढ़ाने का कार्य करें अथवा बुवाई के 30 से 35 दिन बाद मिट्टी चढ़ाने का कार्य अवश्य सम्पन्न करें।
  • प्याज की पौध नर्सरी में तैयार होने पर रोपण करें। प्याज के लिए नत्रजन 40 किग्रा, 20 किग्रा फास्फोरस, 4 किग्रा पोटाश तथा 10 किग्रा जिंक सल्फेट प्रति एकड़ की दर देना लाभदायक होता है।

पशुपालन

  • पशु आहार (सुदाना आदि) को 6 लीटर दूध देने वाली गाय को 4-5 किलोग्राम प्रतिदिन, 6 लीटर दूध देने वाली भैंस को 5 किलोग्राम प्रतिदिन।
अधिक जानकारी के लिये रेडियो पर सुनें किसान संदेश आकाशवाणी
के एफ एम विविध भारती भोपाल 103.5 मेगा हा.,
जबलपुर 102.9 मेगा हा., पर शाम 6.30 से 6.35बजे एवं आकाशवाणी छिंदवाड़ा 675 कि.हा.पर शाम 7.00 से 7.05 बजे।
टोल फ्री नं.18004198800 पर
संपर्क करें सुबह 9.30 से शाम 7.30 बजे तक

www.krishakjagat.org
Share