Latest News

तिलहनी फसलों का उत्पादन भरपूर

Hits: 210

प्राच्य भारतीय ऋतु विज्ञान के आधार पर भावी वर्षा का अनुमान ..

Read More


अब रंगीन कपास से बनेगा रंगीन कपड़ा

Hits: 165

निटरा के वैज्ञानिकों ने उगाई हरे और भूरे रंग की कपास गाजियाबाद। कपास से बने धागे को रंगकर कपड़ा बनाना अब बीते जमाने की तक..

Read More


उर्वरक कम्पनियों की बिक्री प्रतिबंधित

Hits: 157

गुजरात में कम वजन के डीएपी पर  (विशेष प्रतिनिधि) अहमदाबाद। खरीफ सीजन की शुरुआत के ठीक पहले गुजरात में डीएपी की बोरियों में कम वजन मिलने की शिकायतों के बाद बव..

Read More


कृषक जगत का यू-ट्यूब चैनल प्रारंभ

Hits: 211

नरवाई जलाने के नुकसान एवं बचाव के उपाय देश एवं प्रदेश के किसानों एवं खेती से जुड़े समस्त लोगों के लिए खुशखबरी है कि कृषक ज..

Read More


श्री यादव छिंदवाड़ा एवं श्री वर्मा शहडोल कलेक्टर बने

Hits: 37

भोपाल। राज्य शासन ने चुनाव आयोग के निर्देश पर आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में शहडोल और छिंदवाड़ा कलेक्टर को हटा दिया है। शहडोल कलेक्टर श्री ललित कुमार दाहिमा के स्थान पर श्री शेखर वर्मा को ..

Read More


गेहूं में रोयेदार इल्ली खपरा भृंग का आक्रमण

Hits: 40

समाधान - गेहूं में लगने वाले खपरा भृंग संसार का संग्रहित अनाज का प्रमुख कीट है। यह कीट 2 प्रतिशत आद्रता की स्थिति में भी अपना विकास करने की क्षमता रखता है। यह अकेला कीट है जो दानों में 8 प्रतिशत से क..

Read More


इनोवेटिव फॉर्मिंग की मिसाल - फसलों को भी रास आया संगीत, बढ़ी उपज

Hits: 1095

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले की बासौदा तहसील के युवा कृषक श्री शांतनु माथुर ने अपनी 90 बीघा जमीन में संगीत का प्रयोग कर उत्पादकता बढ़ाने का नया प्रयोग किया है। इसके साथ ही खड़ी फ..

Read More


गेहूं पर आयात शुल्क 40 फीसदी हुआ

Hits: 197

मुम्बई। केंद्र ने गतदिनों गेहूं पर आयात शुल्क एक-तिहाई बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया। दामों में और गिरावट तथा महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे सूखा प्रभावित राज्यों में पशुआहार की बढ़ती मां..

Read More


पेप्सिको और गुजरात के आलू किसानों का मामला - कंपनी ने वापस लिए मुकदमे

Hits: 126

अहमदाबाद। बहुराष्ट्रीय पेय निर्माता कंपनी पेप्सिको इंडिया होल्डिंग्स और गुजरात के 9 आलू उत्पादकों के बीच चल रही कानूनी लड़ाई औपचारिक रूप से समाप्त हो गई है। पेप्सिको ने गत दिनों अपना कानूनी मुकदमा वापस ले लिया..

Read More


चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद किसानों की ऋणमाफी शुरू

Hits: 211

जय किसान फसल ऋण माफी योजना भोपाल। चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद ही राज्य सरकार ने 15 जिलों में ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी। अनुमति मिलने के पहले ही दिन 15 जिलों में 7,706 किसानों..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles