Latest News

कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने में आईसीएआर की महती भूमिका

Hits: 66

आईसीएआर का 91वें स्थापना दिवस समारोह  नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 91वें स्थापना दिवस एवं ..

Read More


फसल बीमा से वंचित होंगे किसान

Hits: 155

केन्द्र में भाजपा सरकार, राज्य में कांग्रेस सरकार दो पाटन के बीच में नहीं होगी योजना साकार खरीफ - 2019   ..

Read More


सतत खेती में एग्रो केमिकल्स की भूमिका

Hits: 54

फिक्की, क्रॉपलाइफ इंडिया और एसीएफआई की संयुक्त कांफ्रेंस नई दिल्ली। कृषि रसायन उपसमिति, फिक्की ने गत सप्ताह सतत खेती में कृषि रसायन की भूमिका पर एक सम्मेलन का आयोजन किया। श्री राघवेंद्र रा..

Read More


ई-नाम योजना में सुधार की जरूरत

Hits: 77

मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार समिति की बैठक नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा देने व राज्यों को सुधार की दिशा में प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा गठित मुख्यमंत्रियों की उच्..

Read More


प्रदेश में अब तक 52 लाख हेक्टेयर में हुई बुवाई

Hits: 248

धार जिले के कलसाड़ा बुजुर्ग ग्राम के प्रगतिशील कृषक श्री नीलेश रघुवंशी के खेत में सोयाबीन की 6124 एवं 9560 किस्म पर डोरा एवं कुल्पा चलता हुआ। 15 दिन की यह फसल 16 एकड़ में बोई गई है। (विशेष प्रतिनिधि)..

Read More


वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है

Hits: 195

नई दिल्ली में कृषि मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन (निमिष गंगराड़े) नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुसार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर..

Read More


ग्लाइफोसेट भारत में प्रतिबंधित नहीं है

Hits: 910

निमिष गंगराडे  नई दिल्ली। भारत में कृषि प्रयोग में ग्लाइफोसेट पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है। एक प्रश्न के उत्तर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जानक..

Read More


खरीफ फसलों में उत्पादन बढ़ाने की अभी भी सम्भावनाएं हैं

Hits: 214

पिछले दस वर्षों में खरीफ फसलों की खेती में किसानों की प्राथमिकता में कुछ बदलाव दिखाई दे रहे हैं। देश के किसानों का चावल, मक्का, अरहर, उर्द, मूंग, मूंगफली, तिल, सोयाबीन कपास के प्रति रुझान बढ़ा है, वहीं ज्वार, रागी छोटे अनाज..

Read More


जीरो बजट फॉर्मिंग पर जोर

Hits: 790

कृषि क्षेत्र के लिए 1 लाख 38 हजार करोड़  (विशेष प्रतिनिधि) नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती न..

Read More


फसल परिवर्तन का जोखिम उठाएंगे किसान

Hits: 960

(विशेष प्रतिनिधि) इंदौर। मालवा -निमाड़ में मानसून पूर्व की बारिश हो चुकी है। अब मानसून का प्रवेश भी होने ही वाला है। इसके साथ ही क्षेत्र में खरीफ में परंपरागत खेती का दौर श..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles