कृषि एवं सिंचाई उपकरणों की खरीदी के लिए किसान कराएं पंजीयन

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

कृषि-एवं-सिंचाई-उपकरणों-की-खरीदी-के-लि

मध्य प्रदेश में कृषि एवं सिंचाई उपकरणों की खरीद के लिए किसान ई-अनुदान पोर्टल  www.dbt.mpdage.org पर ऑनलाईन पंजीयन करा सकते हैं। इसके लिए पंजीयन गत 21 से 30 अक्टूबर 2019 तक किए जा रहे हैं। इसके पश्चात 31 अक्टूबर को ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से कृषकों का लक्ष्य के अनुसार चयन कर सूचियां पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। लॉटरी द्वारा चयनित प्राथमिकता सूची के अनुसार चयनित आवेदक ही अनुदान के लिए पात्र होंगे।

शासन ने ई-अनुदान पोर्टल पर हितग्राहियों के चयन में कुछ परिवर्तन किया है। अब नयी व्यवस्था के तहत जिस तिथि को लक्ष्य प्रदर्शित किए जाएंगे उस तिथि से 10 दिनों तक कोई भी कृषक अपना ऑनलाईन आवेदन दे सकेंगे।

कृषि एवं सिंचाई उपकरणों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए वे कृषक ही पात्र होंगे जिनके नाम पर भूमि होगी। प्रारंभ में पोर्टल पर पंजीयन के लिए आधार नम्बर ही पर्याप्त होगा, परन्तु आवेदन के 7 दिनों के अंदर आधार कार्ड, बैंक पास बुक का पहला पृष्ठ, बी-1 की प्रति, सिंचाई उपकरणों के लिए बिजली कनेक्शन का प्रमाण एवं केवल अनुसूचित जाति, जनजाति के कृषक के लिए जाति प्रमाण पत्र आदि अभिलेख अपलोड करने होंगे। इसके बाद ही स्वीकृति आदेश मिलेगा तथा कृषक सामग्री क्रय कर सकेंगे।

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News