प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना कब तक आयेगी धरातल पर

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

प्रधानमंत्री-कृषि-सिंचाई-योजना-कब-तक-

(विशेष प्रतिनिधि)

भोपाल। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ अब प्रदेश के किसानों को शीघ्र मिलने की संभावना है। फिर भी योजना के धरातल पर आने तक रबी सीजन प्रारंभ हो जायेगा और किसान रबी की फसलों के लिए ही इसका लाभ ले पायेंगे। उल्लेखनीय होगा कि शासन के नीतिगत निर्णयों में देरी के चलते मध्य प्रदेश में इस योजना के लागू होने में विलंब हुआ और किसान खरीफ फसल के लिए इस योजना का लाभ नहीं ले पाये। योजना के क्रियान्वयन के लिये नव नियुक्त एजेंसी म.प्र. राज्य कृषि उद्योग विकास निगम द्वारा योजना के लिये लागू की गई कुछ शर्तें व नियमों से ड्रिप-स्प्रिंकलर प्रदायक असहमत थे। इसलिए भी योजना के क्रियान्वयन में गतिरोध आ गया था।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में किसानों के हित से सीधे जुड़े 10 प्रतिशत टॉपअप के प्रावधान पर शासन ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया। गत वर्षों में इस योजना के अंतर्गत किसानों को 10 प्रतिशत टॉपअप अनुदान राज्य शासन द्वारा दिया जाता रहा है लेकिन चालू वित्त वर्ष में इस योजना में इसका कोई प्रावधान नहीं है। इस कारण इस वर्ष किसानों को ड्रिप-स्प्रिंकलर सेट गत वर्ष की तुलना 10 प्रतिशत महंगे मिलेंगे।

सूत्र बताते हैं कि इस संबंध में हाल ही में इरीगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया एमपी चेप्टर के प्रतिनिधियों के साथ निगम के अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें निगम ने मुख्य रूप से 5 प्रतिशत मार्जिन को कम करने एवं ई.एम.डी. राशि को 20,000 रु. प्रति मद प्रति निर्माता करने पर सहमति जताई है। इस संबंध में शीघ्र ही संशोधन पत्र भी जारी किया जायेगा। हालांकि उद्यानिकी विभाग द्वारा इस योजना के लिये जारी दिशा निर्देशों में कृषक चयन प्रक्रिया को जटिल बना दिया गया है। निर्देशों के अनुरूप प्रशिक्षण आदि आयोजित करने में कई व्यवहारिक एवं प्रबंधकीय समस्यायें आ सकती हैं। जिससे योजना के सुचारू संचालन में बाधा आयेगी। इस संबंध में इरीगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया एमपी चेप्टर ने पत्र के माध्यम से उद्यानिकी विभाग को अपना विरोध भी दर्ज कराया है।

इन विसंगतियों के बाद भी प्रदेश का किसान तो योजना के शीघ्र धरातल पर आने की आस लगाये बैठा है।

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News