प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

प्रदेश-में-प्रधानमंत्री-फसल-बीमा-योज

(अतुल सक्सेना)

भोपाल। राज्य सरकार ने देर से ही सही परंतु कृषक हित में खरीफ 2019 के लिए आनन-फानन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। परंतु इस योजना का लाभ कितने किसानों को मिल पाता है यह समय बताएगा, क्योंकि खरीफ बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित है। उल्लेखनीय है कि कृषक जगत ने अपने 22 जुलाई के अंक के प्रथम पृष्ठ पर खरीफ 2019 में फसल बीमा से वंचित होंगे किसान शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, जिसमें किसानों को दो तरफा नुकसान का हवाला देते हुए फसल बीमा अधिसूचना का अब तक अता-पता नहीं होने का जिक्र किया गया था।  साथ ही उस वक्त के हालात को देखते हुए कम मानसूनी वर्षा के कारण दुबारा बोनी की नौबत आने की बात भी कही गई थी। 

खबर प्रकाशित होने के बाद राज्य सरकार ने फसल बीमा योजना की अधिसूचना ताबड़तोड़ उसी दिन शाम को जारी कर दी। इसमें पटवारी हल्का इकाई के तहत धान-सिंचित, असिंचित, सोयाबीन, अरहर, बाजरा एवं मक्का फसल को अधिसूचित किया गया है। इसी प्रकार तहसील स्तर इकाई में मूंगफली, ज्वार, कोदो-कुटकी, तिल एवं कपास तथा जिला स्तर पर उड़द-मूंग फसलों को अधिसूचित किया गया है। कुल 11 क्लस्टर बनाए गए हैं उसके मुताबिक प्रदेश के जिलों को विभाजित किया गया है। योजना अधिसूचित क्षेत्र के लिए अधिसूचित फसल हेतु ऋणी कृषकों के लिए अनिवार्य एवं अऋणी कृषकों के लिए ऐच्छिक है। 

राज्य के 11 क्लस्टर में योजना के क्रियान्वयन के लिए 6 बीमा कंपनियों का निविदा के द्वारा चयन किया गया है।

अधिसूचना के मुताबिक क्लस्टर 4 में भोपाल, राजगढ़, कलस्टर 6 में रायसेन, विदिशा, कलस्टर 7 में इन्दौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खण्डवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, क्लस्टर 8 में ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोक नगर, मुरैना, श्योपुर, भिण्ड एवं क्लस्टर 11 में रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना एवं निवाड़ी जिले शामिल हैं। इन क्लस्टरों में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी कार्य करेगी।

इसी प्रकार क्लस्टर 1 में उज्जैन जिले में न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, क्लस्टर 2 में मंदसौर, नीमच, रतलाम, आगर-मालवा जिलों में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी, क्लस्टर 3 में देवास, शाजापुर जिलेें में बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंश कंपनी, क्लस्टर 5 में सीहोर तथा क्लस्टर 10 में शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, होशंगाबाद, हरदा एवं बैतूल जिले में इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी तथा क्लस्टर 8 में जबलपुर, कटनी, मण्डला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, नरङ्क्षसहपुर, डिण्डोरी, सिवनी जिलों में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी फसल बीमा करेगी। 

इस खरीफ में कतिपय पुरानी बीमा कंपनियां इस फसल बीमा व्यवसाय से बाहर है, वहीं कुछ कंपनियां अंतिम तिथि 31 जुलाई होने के कारण, समय की कमी की वजह से खरीफ में काम करने में अपने को असमर्थ पा रही है।

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News